Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1997494
photoDetails1mpcg

Benefits of Gokhru: किडनी की पथरी का रामबाण इलाज है यह जड़ी बूटी, होगा चमत्कारिक फायदा

Gokhru Benefits: गोखरू एक ऐसी जड़ी बूटी है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. यह वात, पित्त और कफ तीनों को कंट्रोल करने में सहायता करती है. गोखरू का फल उसका पत्ता और तना आयुर्वेद में दवा के रूप में प्रयोग (gokhru benefits) किया जाता है.

गोखरू

1/9
गोखरू

गोखरू को हर रूप में प्रयोग किया जाता है. आइए जानते है इसके फायदों के बारे में कि किन बीमारी को ठीक करने में ये मदद करता है. 

सिरदर्द में फायदेमंद

2/9
सिरदर्द में फायदेमंद

सिरदर्द में गोखरू बहुत ही फायदेमंद है. अगर किसी को लगातार या हमेशा सिर में दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि उसके शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ गई है. गोखरू पित्त को कम करने में मदद करता है. 

दमा से राहत

3/9
दमा से राहत

इस प्रदुषण भरे माहौल में अक्सर लोगो को श्वास की बीमारी होने का डर रहता है और अगर किसी को दमा की समस्या पहले से है तो बढ़ने की समस्या है. गोखरू के काढ़े का सेवन करने से इन बीमारियों में लाभ मिलता है.  

डायजेशन में फायदेमंद

4/9
डायजेशन में फायदेमंद

अगर किसी को हाजमे की समस्या, अपच या पेट की बीमारी से ग्रसित है तो उनको गोखरू का काढ़ा पीना चाहिए. इसको पीने से पेट की लगभग सारी समस्याओं से निजात मिलता है. 

लूज मोशन में असरदार

5/9
लूज मोशन में असरदार

अगर मसालेदार खाना खाने से किसी को दस्त होता है तो उसमें गोखरू बहुत काम में आता है. गोखरू इसमें जल्द आराम देता है. 

किडनी में पथरी के लिए असरदार

6/9
किडनी में पथरी के लिए असरदार

आजकल की जीवनशैली में खराब खान-पान से पथरी की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. गोखरू के सेवन से पथरी को नैचुरली निकालने में मदद मिलती हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

7/9
स्किन के लिए फायदेमंद

प्रदुषण से स्किन में इंफेक्शन हो जाता है. गोखरू का काढ़ा स्किन की बीमारियों को ठीक करने में बहुत ही फायदेमंद होता है.

बुखार में असरदार

8/9
बुखार में असरदार

अगर मौसम बदलाव के कारण बार-बार बुखार आता है तो गोखरू का सेवन करें. इससे शरीर में हुए इंफेक्शन से आराम मिलता है और बुखार में भी आराम मिलता है.  

Disclaimer

9/9
Disclaimer

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.