October 2022 Festival List: कब है दीपावली? जानिए करवा चौथ से लेकर छठ पूजा तक के सभी त्यौहारों के डेट और महत्व
Advertisement

October 2022 Festival List: कब है दीपावली? जानिए करवा चौथ से लेकर छठ पूजा तक के सभी त्यौहारों के डेट और महत्व

October 2022 Festival List: अक्टूबर का पूरा महीना त्यौहारों से भरा रहने वाला है. ऐसे में आइए हिंदू पंचाग के हिसाब से जानते हैं अक्टूबर माह में पड़ने वाले प्रमुख त्यौहारों के तिथियों और महत्व के बारे में...

October 2022 Festival List: कब है दीपावली? जानिए करवा चौथ से लेकर छठ पूजा तक के सभी त्यौहारों के डेट और महत्व

October Month 2022 Festival List: अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है. इस महीने दशहरा से लेकर धनतेरस, दीवाली, गोवर्धन पूजा और छठ पूजा जैसे कई महत्वपुर्ण त्यौहार पड़ रहे हैं. इसलिए अक्टूबर का महीना बहुत खास माना जा रहा है. आइए जानते हैं अक्टूबर महीने में पड़ने वाले सभी प्रमुख त्यौहार के तारीख और महत्व के बारे में...

दशहरा- शारदीय नवरात्रि के नव दिन भगवान राम ने मां शक्ति की उपासना करके रावण का बद्ध किया था. इसलिए हर साल शारदीय नवरात्रि के दसवे दिन रावण का पुतला दहन करके दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है. इस बार दशहरा का त्यौहार 05 अक्टूबर को है.

करवा चौथ- सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस बार करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा.

धनतेरस- धनतेरस के दिन सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन वाहन और गहनों की खरीददारी करना बहुत शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस का त्यौहार 22 अक्टूबर को है.

दीपावली- हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का बहुत महत्व होता है. इस दिन लक्ष्मी जी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है. दीपावली पर शस्त्र पूजन का बहुत महत्व है. इस साल दीपावली का त्यौहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

भाई दूज, अन्नकूट व गोवर्धन पूजा- भाई दूज के दिन बहनें अपने भाई को तिलक करके भोजन कराती हैं . इस दिन महिलाएं व लड़कियां गोवर्धन भगवान की प्रतिमा बनाकर उनकी पूजा करती हैं. इस बार, भाई दूज, अन्नकूट व गोवर्धन पूजा का त्यौहार 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

छठ पूजा- सनातन धर्म में छठ पूजा का बहुत महत्व है. इस त्यौहार में महिलाएं अपने पुत्र की लंबी उम्र के लिए कठिन निर्जला व्रत रख कर भगवान सूर्य की पूजा करती हैं. इस बार छठ पूजा का त्यौहार 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope: मेष, कन्या सहित इन 5 राशियों की चमकेगी किस्तम, जानिए साप्ताहिक राशिफल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news