Tulsi Plant: तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न करें ये काम, वरना चली जाएंगी आई लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1651451

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न करें ये काम, वरना चली जाएंगी आई लक्ष्मी

Tulsi Plant Vastu: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के सिर्फ एक पौधा नहीं बल्कि भगवान विष्णु की अर्धांग्निनी के रूप में पूजा की जाती है. जो लोग तुलसी की पूजा करते हैं और उनके नियमों का पालन करते हैं उन पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वहीं जो लोग अनादर करते हैं, उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न करें ये काम, वरना चली जाएंगी आई लक्ष्मी

Tulsi Plant Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और शुभ माना गया है. धार्मिक मान्यतानुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है. वहां सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हिंदू धर्म को मानने वाले लगभग सभी लोग तुलसी की पूजा करते हैं और हर दिन स्नान करने के बाद इसमें जल अर्पित करते हैं. लेकिन कई बार हम जानें अनजानें में तुलसी के पौधे के साथ कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और हमारे उपर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन सी वो गलती है, जिसे तुलसी के पौधे के साथ नहीं करना चाहिए.

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न करें ये गलती

  • यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो उसकी उचित देखभाल करें और उसमें समय-समय पर खाद पानी देते रहें, क्योंकि अगर किसी कारणवश तुलसी का पौधा सुख जाए तो इसके घर में दुर्भाग्य आ जाएगा.
  • तुलसी का पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुलसी का पौधा जमीन में न लगाएं. उसे हमेशा गमले में ही लगाएं. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि तुलसी का पौधा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं.
  • आपके घर में जिस जगह पर तुलसी का पौधा हो, वहां पर भूलकर शिवलिंग न रखें, ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं और हमें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
  • तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधे न लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है.
  • तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू या कूड़ेदान न रखें. ऐसा करने से परिवार के सदस्यों में कलह उत्पन्न होता है और हमेशा संकटों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ेंः Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी हो जाएंगी खुश; चमकेगी किस्मत

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news