Navratri Upay: नवरात्रि की नवमी के दिन करें ये महाउपाय, दूर होंगी सारी समस्याएं
Advertisement

Navratri Upay: नवरात्रि की नवमी के दिन करें ये महाउपाय, दूर होंगी सारी समस्याएं

Shardiya Navratri Maha Navmi 2022: यदि आप आर्थिक या मानसिक रूप से परेशान हैं और आपके जीवन में बार-बार समस्याएं आ रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप नवमी के दिन करते हैं तो आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और आप खूब तरक्की करेंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Navratri Upay: नवरात्रि की नवमी के दिन करें ये महाउपाय, दूर होंगी सारी समस्याएं

Shardiya Navratri 2022 Navami date and Time: हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व है. नवरात्रि के नौ अलग-अलग दिन का अपना अलग-अलग महत्व होता है. लेकिन अष्टमी और नवमी का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि आपके जीवन में कितनी भी बड़ी समस्या क्यों न हो आप यदि श्रद्धा भाव से नवरात्रि के नवमी के दिन मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा करते हैं तो आपके जीवन में आ रही सभी समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही मां दुर्गा की कृपा से आपकी किस्मत चमक जाएगी. आइए जानते हैं कब है महानवमी और मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए हमें इस दिन क्या करना चाहिए?

कब है नवरात्रि नवमी
हिंदू पंचाग के अनुसार अश्वमि माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 03 अक्टूबर 2022 को शाम 04 बजकर 37 मिनट से शुरू हो रही है जो अगले दिन 04 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार नवरात्रि की नवमी 04 अक्टूबर को मनाई जाएगी. नवरात्र के दिन हवन करने का शुभ मुहूर्त 02 अक्टूबर की सुबह 06 बजकर 21 मिनट से दोपहर 02 बजकर 20 मिनट तक है. जो लोग नवरात्रि के नौ दिन का व्रत रखते हैं वे 04 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 20 मिनट के बाद पारण करेंगे.

नवरात्रि के नौवें दिन करे यें उपाय
रोग दोष से मुक्ति के लिए
अगर आपके रोग, द्वोष से मुक्ति चाहते हैं तो नवरात्रि के नवमी दिन आग्नेय कोण में मां दुर्गा की ज्योति जलाएं. इससे रोग के साथ शत्रुओं से भी मुक्ति मिलती है. इस दिन दुर्गा सप्तशती के उत्तम चरित्र का पाठ करें.

सुखमय जीवन जीने के लिए
नवमी के दिन नौ कन्याओं की पूजा करें और उन्हें घर पर भोजन के लिए आमंत्रित करें. इसके बाद उन्हें हलवा, पड़ी, सब्जी और खीर का भोजन कराएं और उन्हे वस्त्र इत्यादि का उपहार दें. नवरात्रि में नौ कन्याओं को श्रद्धा भाव के साथ पूजा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और हम वर्ष भर खुशहाल रहते हैं.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि आप चाहते हैं की आपको कभी रुपए पैसे की कमी नहीं महसूस हो और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहे तो आप नवरात्रि नवमी के दुर्गा जी के प्रतिमा को गंगाजल में स्नान कराएं. इसके बाद दुर्गा रक्षा स्त्रोंत का पाठ करें. साथ ही मां दुर्गा को पीले रंग की कौड़ी और शंख चढ़ाएं. इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

सौभाग्य की प्राप्ति के लिए
यदि आप अखंड सौभाग्यवती होने का वर चाहते हैं तो नवरात्रि नवमी के दिन मां दुर्गा को सुहाग का समान अर्पित करें. इस दिन कुआरी कन्याओं को हलवा पूड़ी खिलाएं और उन्हें चुनरी उपहार स्वरूप चुनरी दें. इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अखंड सौभाग्यवती होने का वर मिलता है. 

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022 Kanya Pujan: कन्या पूजन में न करें ये गलती, वरना पुण्य की जगह लगेगा श्राप

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news