MP Weather Forecast: पड़ने वाली है मौसम की मार! भीषण ठंड के बीच मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश
Advertisement

MP Weather Forecast: पड़ने वाली है मौसम की मार! भीषण ठंड के बीच मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार ठंड बढ़ रही है. इस बीच अगले कुछ दिनों में चक्रवाती तूफान मैंडूस (cyclone mandous) के कारण दोनों ही राज्यों के कुछ इलाके में बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है.

MP Weather Forecast: पड़ने वाली है मौसम की मार! भीषण ठंड के बीच मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश

MP Weather Forecast: पहाड़ी इलाकों के सर्द हवाओं के आगोश में आने के बाद  मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार ठंड बढ़ रही है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के प्रभाव से मौसम में बदलाव बो रहा है. अब सर्दी के इस सितम के बीच दोनों ही राज्यों बेमौसम बारिश कोहराम मचा सकती है. इससे लोगों की समस्याएं और भी बढ़ जाएंगी वहीं किसानों को भी परेसानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा चक्रवाती तूफान मैंडूस (cyclone mandous) के कारण होगा.

मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी बारिश
मध्य प्रदेश में चक्रवाती तूफान मैंडूस (cyclone mandous) के कारण 12 और 13 दिसंबर को पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसमें इंदौर, खंडवा, होशंगाबाद, बड़वानी, उमरिया, दमोह, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, खरगोन, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल जिले शामिल हैं. अलर्ट के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है. वहीं किसानों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है. जिनकी कटी फसल अबी बाहर रखी है उन्हें ध्यान रखने की जरूरत है.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर आज 11 दिसंबर तक रहेगा. इसके बाद ये कमजोर पड़ जाएगा और उत्तरी हवा फिर से मजबूत होने से ठंड बढ़ेगी. जानें कब और कहां हैं बारिश के असार

ये भी पढ़ें: यही है सोना खरीदने का सही मौका, चांदी के दाम भी हुए कम, जानें आज के भाव

- 12 दिसंबर: बैतूल, इटारसी, भोपाल, इंदौर, सागर,रीवा, छिंदवाड़ा और शहडोल हल्के बादल रहेंगे और बूंदाबांदी की संभावना है.
- 13 दिसंबर: बड़वानी, छिंदवाड़ा, इटारसी, दमोह उमरिया में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.
- बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण जबलपुर में 12 दिसंबर को हल्के बादल छा सकते हैं

VIDEO: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया किंग कोबरा, VIDEO देख आंखें मींजने लगे लोग

छत्तीसगढ़ में होगी बारिश

मंडोस चक्रवाती तूफान का असर छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकता है. राज्य के दक्षिण छत्तीसगढ़ एक दो हिस्सो में अगले कुछ दिमों में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र होने से छाए रहेंगे बादल. अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना. हालांकि बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरवाट आएगी और सर्दी का सितम शुरू होगा.

ज्यादातर जिलों का तापमान 10 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया है. आने वाले 2 दिनों तक तापमान में बढ़ोत्तरी का दौर जारी रहेगा. बंगाल की खाड़ी से आने वाले नमी की वजह से बस्तर संभाग के कुछ जगहों में हल्की बारिश की संभावना है. प्रदेश में सबसे कम तापमान कोरिया जिले में 10 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि अंबिकापुर में 13.2, दुर्ग में 16, राजनांदगांव में 17, बिलासपुर में 17.6, जगदलपुर में 18.2 और रायपुर में 19 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

Goa beach में सपना चौधरी का जलवा, फिर वायरल हो रहा पुराना वीडियो

ठंड में मानें डॉक्टरों का ये सलाह
ठंड के असर के कारण लोगों में सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों पनाह ले रही हैं. इस कारण अस्पतालों में भी OPD में भी ऐसे लोगों की संख्या बढ़ने लगी है. इस कारण डॉक्टर और डाइड एक्सपर्ट मुख्य रूप से सही खानपान की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही हम आपको सलाह देते हैं कि घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहन ले भारी ठंड में कोशिश करें की जरूरी न हो तो घर से न निकलें.

Trending news