MP Weather Forecast: ठंड के बीच मचेगा 'मैंडूस' का कोहराम, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश
Advertisement

MP Weather Forecast: ठंड के बीच मचेगा 'मैंडूस' का कोहराम, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार ठंड बढ़ रही है. सुबह और शाम को ठिठुरन बढ़ने लगी है. इस बीच अगले कुछ दिनों में चक्रवाती तूफान मैंडूस (cyclone mandous) के कारण दोनों ही राज्यों के कुछ इलाके में भीषण ठंड के बीच बारिश देखने को मिल सकती है.

MP Weather Forecast: ठंड के बीच मचेगा 'मैंडूस' का कोहराम, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश

MP Weather Forecast: पहाड़ी इलाकों के सर्द हवाओं के आगोश में आने के बाद  मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार ठंड बढ़ रही है. अब सर्दी के इस सितम के बीच दोनों ही राज्यों के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान मैंडूस (cyclone mandous) का असर देखने को मिलेगा. इससे कई जिलों में बारिश होगी. इसके बाद तापमान में भारी गिरावट के कारण आम लोगों की समस्या बढ़ सकती है.

कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम
अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में कड़कड़ाती सर्दी के असार बन रहे हैं. बीते रोज की बात करें तो सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 5 डिग्री और सबसे ज्यादा 28.6 डिग्री खरगोन में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल में न्यूनतम तापमान 13 और अधिकतम 28, जबलपुर में पारा 11 से 27 के बीच, ग्वालियर में न्यूनतम 8 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री के बीच और इंदौर में तापमान 15 से 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है.

Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में नहीं लग रहा ब्रेक, आज फिर बढ़े दाम, जानें आज का सराफा भाव

MP के इन जिलों में बारिश
12 दिसंबर से मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. तीन दिन तक मैंडूस तूफान का सबसे ज्यादा असर इंदौर, खंडवा, इटारसी, बड़वानी, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल में रहेगा. इसके बाद इन इलाकों में तापमान तेजी से गिरेगा.

VIDEO: शेरनी जैसी हरकत कर बदनाम हुई मुन्नी! पल भर के लिए होश खो बैठे लोग

छत्तीसगढ़ में होगी बारिश
बदलते मौसम का असर छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकता है. राज्य के दक्षिण छत्तीसगढ़ एक दो हिस्सो में अगले कुछ दिमों में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र होने से छाए रहेंगे बादल. वहीं मंडोस चक्रवाती तूफान का असर भी राज्य में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ का रॉबिनहुड! जिससे थर-थर कांपती थी अंग्रेजी हुकूमत, दगाबाज चाचा ने फंदे पर पहुंचाया

तापमान में बदलाव
बादल और बारिश के असार के बीच राज्य के तापमान में भी काफी बदलाव आया है. अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना. पिछले दिन के बात करें तो सबसे कम तापमान कोरिया जिले में 7.7 डिग्री और राजधानी रायपुर में 16.2 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान रहा.

Video: छत्तीसगढ़ में सफेद ठंड..! देखें कैसे जम गईं अरपा किनारे ओस की बूंदें

ठंड में मानें डॉक्टरों का ये सलाह
ठंड के असर के कारण लोगों में सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों पनाह ले रही हैं. इस कारण अस्पतालों में भी OPD में भी ऐसे लोगों की संख्या बढ़ने लगी है. इस कारण डॉक्टर और डाइड एक्सपर्ट मुख्य रूप से सही खानपान की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही हम आपको सलाह देते हैं कि घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहन ले भारी ठंड में कोशिश करें की जरूरी न हो तो घर से न निकलें.

Trending news