One Time Examination Fees: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, परीक्षा शुल्क में हुआ बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1662256

One Time Examination Fees: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, परीक्षा शुल्क में हुआ बड़ा बदलाव

One Time Examination Fees: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है.  बता दें कि मध्य प्रदेश में कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से आयोजित होने वाली परीक्षाओं में आवेदक को सिर्फ एक बार ही फीस देना होगा. 

One Time Examination Fees: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, परीक्षा शुल्क में हुआ बड़ा बदलाव

आकाश द्विवेदी/भोपालः प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आयी है. बता दें कि मध्य प्रदेश में कर्मचारी चयन मंडल (Staff Selection Board in Madhya Pradesh) के माध्यम से आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए युवाओं को अब एक ही बार शुल्क (Charge) देना होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) के घोषणआ के बाद से कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं (One Time Examination Fees Scheme) में वन टाइम परीक्षा शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन की सुविधा लागू कर दिया गया है. 

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाओं के लिए आवेदकों को मात्र एक बार प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए उम्मीदवार से एक बार ही परीक्षा शुल्क लिया जाएगा. एक बार शुल्क देने के बाद अन्य परीक्षाओं में आवेदन भरते समय किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा. मध्य प्रदेश सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों, विभागाध्यक्ष, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को यह आदेश जारी किया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से 1 साल तक के लिए लागू रहेगा. 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनावी साल में युवाओं के लिए एक बड़ा एलान किया था. उन्होंने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा था कि युवा अगर पांच फॉर्म भर रहे हैं और सभी की फीस 400 रुपये है. ऐसे में व्यक्ति को 2000 रुपये भरने पड़ते हैं. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. प्रदेश में होने वाले हर एग्जाम और इंटरव्यू के लिए केवल एक बार ही फीस भरनी होगी. इसके बाद आवेदक जितनी बार चाहे उतनी बार परीक्षाएं दे सकता है.  इस योजना का नाम 'वन टाइम एग्जामिनेसन फीस स्कीम' है. 

फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार  एक लाख 24 हजार रिक्त शासकीय पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया कर रही है. ज्यादात्तर पद कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से भरे जा रहे हैं. अब तक अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अलग-अलग शुल्क देना होता था. लेकि न अब सिर्फ एक बार ही देना होगा. केवल आवेदन भरते समय एमपी आनलाइन का जो निर्धारित पोर्टल शुल्क होगा.

ये भी पढ़ेंः SRH vs CSK Dream 11: सनराइजर्स को धूल चटाने उतरेंगे सुपर किंग्स, देखिए आज की बेस्ट ड्रीम 11 टीम

Trending news