भोपाल की इस विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, धार्मिक आयोजन की वजह से चर्चा में रहे यहां के MLA
Advertisement

भोपाल की इस विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, धार्मिक आयोजन की वजह से चर्चा में रहे यहां के MLA

Narela Vidhan Sabha Seat: राजधानी भोपाल की एक विधानसभा सीट इस बार धार्मिक आयोजनों की वजह से चर्चा में रही है. यहां बीजेपी की मजबूत पकड़ मानी जाती है.

नरेला विधानसभा सीट

Narela Vidhan Sabha Seat: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में राजधानी भोपाल की सभी सीटों पर भी सबकी नजरें बनी हुई है. भोपाल की नरेला विधानसभा सीट भी प्रदेश की अहम सीट मानी जाती है जहां बीजेपी का मजबूत दबदबा माना जाता है, शिवराज सरकार में मंत्री विश्वास सारंग इस सीट से विधायक हैं, इस बार वह नरेला सीट पर धार्मिक आयोजन कराने की वजह से चर्चा में रहे हैं. 

2008 से अस्तित्व में आई नरेला सीट 

दरअसल, राजधानी भोपाल की नरेला विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी, जिसके बाद से ही यहां बीजेपी की मजबूत पकड़ मानी जाती है. नरेला में बीजेपी लगातार तीन विधानसभा चुनाव जीत चुकी है. 2018 में नरेला में कुल 53 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जहां विश्वास सारंग ने कांग्रेस के डॉ. महेंद्र सिंह चौहान को हराया था. 

2018 के चुनाव में विश्वास सारंग को 108,654 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह चौहान को 85,503 वोट मिले थे. इस तरह विश्वास सारंग ने लगातार तीसरा चुनाव 23,151 वोटों से जीता था. 2018 में इस सीट पर करीब 31 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. कमलनाथ सरकार गिरने के बाद बनी शिवराज सरकार में विश्वास सारंग को मंत्री बनाया गया था. 

ये भी पढ़ेंः World Cup 2023 का पहला शतकवीर बना यह बल्लेबाज, England को धोया 

नरेला विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरण

नरेला विधानसभा सीट पर 2018 के चुनाव के मुताबिक 3 लाख 40 हजार से मतदाता थे, जिनमें 1 लाख 80 हजार पुरुष वोटर्स थे, जबकि 1 लाख 61 हजार से ज्यादा महिला वोटर्स थे. इसके अलावा 16 ट्रांसजेंडर वोटर्स थे. बात अगर नरेला विधानसभा सीट के समाजिक समीकरण की जाए तो इस सीट पर ब्राह्मण, मुस्लिम और कायस्थ वोटर्स अच्छी संख्या में हैं, जबकि अनुसूचित जाति वर्ग के वोटर्स भी यहां निर्णायक भूमिका में रहते हैं. 

कथा-भागवत से चर्चा में रही नरेला सीट 

खास बात यह है कि शिवराज सरका में मंत्री विश्वास सारंग इस बार कथा भागवतों के आयोजन की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. उन्होंने पहले नरेला सीट पर पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा का आयोजन करवाया था. इसके बाद बागेश्वर धाम के प्रमुख पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा का आयोजन भी करवाया गया था. इसके अलावा भी उन्होंने क्षेत्र में कई धार्मिक आयोजन करवाए थे. जिससे नरेला सीट सियासी गलियारों में चर्चा में रही है. 

तीन चुनाव जीत चुके हैं विश्वास सारंग 

  • विश्वास सारंग ने पहला चुनाव 2008 में कांग्रेस के सुनील सूद को हराकर जीता था. 
  • 2013 में उन्होंने फिर से सुनील सूद को हराया था. 
  • 2018 में विश्वास सारंग ने महेंद्र सिंह चौहान को हराया था. 

ये भी पढ़ेंः world cup के पहले ही मैच में बना अनोखा रिकॉर्ड, इंग्लैंड ने किया यह कारनामा 

Trending news