Mens Sexual Health: पुरुषों को पिता बनने से रोकती हैं ये 5 गलतियां, पछताने से पहले जान लें उपाए
Advertisement

Mens Sexual Health: पुरुषों को पिता बनने से रोकती हैं ये 5 गलतियां, पछताने से पहले जान लें उपाए

Mens Sexual Health: इन खबर में हम आपको उन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनसे शादीशुदा पुरुषों को बचना चाहिए. ऐसे कई फूड्स हैं, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इतना ही नहीं इन गलतियों को दोहराने से पिता बनने का सपना भी टूट सकता है.

Mens Sexual Health: पुरुषों को पिता बनने से रोकती हैं ये 5 गलतियां, पछताने से पहले जान लें उपाए

Mens Sexual Health: ज्यादातर पुरुष काम के दवाब के चलते अपनी सेहत का ध्यान ज्यादा नहीं रख पाते हैं. उल्टा-सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड्स हैं, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य  (Sexual Health) के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. सही डाइट ना ले पाने और पोषण की कमी की वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता (male fertility) प्रभावित हुई है. 

इसके लिए अनहेल्‍दी आदतें जैंसे कि शराब और सिगरेट दोषी हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आपकी गलत डाइट न सिर्फ सेक्‍स लाइफ (sex life) को नुकसान पहुंचा रही है, बल्‍कि पिता बनने के सपने को भी चकनाचूर कर रही है. ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं उन गलतियों के बारे में जिनसे आपको बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: वीकेंड की लापरवाही सेहत के लिए खतरनाक, ये 5 टिप्स दूर कर देंगी तनाव और थकान

सिगरेट का सेवन (cigarette smoking)
पुरुषों के लिए सिगरेट का सेवन हानिकारक होता हैं. इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. इससे पुरुषों की प्रजनन शक्ति भी कमजोर हो जाती हैं, इसलिए पुरुष सिगरेट का सेवन ना करें. 

गर्म पानी से नहाना (hot water bath)
अगर आप भी अधिक गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान हो जाइए. कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि स्पर्म प्रॉडक्शन के लिए कम तापमान का होना उसके हक़ में होता है. गर्म पानी से नहाते वक़्त आपके अंडकोष का तापमान बाधित होता और इससे स्पर्म काउंट पर सीधा असर पड़ता है.

सोडियम से भरपूर चीजें खाने से बचें
जिन चीजों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है पुरुषों को उन आहार का सेवन कम करना चाहिए, सोडियम शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो जाता है. इसीलिए पुरुषों को चीज, स्नैक्स, अचार, सोया सॉस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  पुरुषों को अंदर से मजबूत बनाएंगी ये 4 चीजें, दिन में इस वक्त करें सेवन, साथी को नहीं होगी निराशा

इन ड्रिंक्स का सेवन न करें
शुगर ड्रिंक भी पुरुषों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स पीते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इनके अधिक सेवन से लोगों में हृदय रोग, रक्त प्रवाह और रक्तचाप की समस्याएं हो सकती हैं.

मीट का सेवन न करें (meat consumption)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो प्रोसेस्ड मीट आपके शरीर पर बुरा असर डालता है, क्योंकि इसमें हार्मोनल अवशेष होते हैं, जो रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि पुरुषों को मीट का अधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news