Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन इन उपायों से प्रसन्न होते हैं हनुमान जी, बजरंग बली की कृपा से दूर होंगे हर संकट
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन इन उपायों से प्रसन्न होते हैं हनुमान जी, बजरंग बली की कृपा से दूर होंगे हर संकट

Mangalwar Ke Upay: आइए हम आपको बताते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय. जिससे बजरंग बली की कृपा से हर संकट दूर हो जाएगा.

Mangalwar Ke Upay For Hanuman Ji

Mangalwar Ke Upay For Hanuman Ji: हनुमान, जिन्हें भगवान हनुमान या अंजनेय के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में इनका बहुत ऊंचा स्थान माना जाता है. पूरे भारत में और दुनिया भर के हिंदुओं में उनकी व्यापक रूप से पूजा की जाती है, इसलिए आज हम आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताएंगे.

हनुमान चालीसा का जाप करना
ये चीज तो आप भी जानते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करना हनुमान जी को प्रसन्न करने का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका माना जाता है. आपको बता दें कि सुबह उठकर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं.

 

पूजा अर्चना
हनुमान जी की भक्ति और पूजा रोजाना मंदिर में जा कर करने से भी वे प्रसन्न होते हैं. आप मंदिर हनुमान जी को फूल, फल, नारियल या मिठाई का भोग लगा सकते हैं.

उपवास रखना 
आप जानते ही हैं कि मंगलवार का दिन विशेष रूप से हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है. बता दें कि इस शुभ दिन पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसती है. इस दिन व्रत रखकर आप अन्न-जल का त्याग करके या केवल फल-दूध का सेवन करके व्रत का पारण कर सकते हैं.

हनुमान चालीसा 
बता दें कि आप रोजाना और खासकर शुक्रवार के दिन हनुमान चालीसा, रामायण और हनुमान जी से जुड़े अन्य शास्त्रों का पाठ कर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले को शक्ति और शांति मिलती है और कठिनाइयों से लड़ने का साहस मिलता है.

दूसरों की मदद करना
हनुमान जी अपनी निस्वार्थ सेवा और भगवान राम की भक्ति के लिए जाने जाते हैं. इसलिए दूसरों की मदद करने और निःस्वार्थ सेवा करने से आप भी हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

हनुमान बीज मंत्र का जाप
हनुमान बीज मंत्र (ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हम फट्) मंगलवार के लिए बहुत ही प्रभावशाली मंत्र माना जाता है. जिसके बारे में माना जाता है कि इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं. इस मंत्र का श्रद्धापूर्वक पाठ करने से हनुमानजी की कृपा से जीवन में सफलता प्राप्त होती है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news