किसानों के लिए अच्छी खबर, कृषि मंत्री बोले-खाद की कमी नहीं, सबको मिलेगा
Advertisement

किसानों के लिए अच्छी खबर, कृषि मंत्री बोले-खाद की कमी नहीं, सबको मिलेगा

मध्य प्रदेश में जल्द ही किसानों को खाद उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा, प्रदेश में किसानों के लिए खाद की कोई कमी नहीं होगी, यह बात केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही है, जो किसानों के लिए राहत भरी खबर मानी जा रही है. क्योंकि जल्द ही प्रदेश में रवि की फसलों की बुवाई शुरू हो जाएगी, ऐसे में किसानों को सबसे ज्यादा खाद की जरूरत होती है. 

किसानों के लिए अच्छी खबर, कृषि मंत्री बोले-खाद की कमी नहीं, सबको मिलेगा

प्रदीप शर्मा/भिंड। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि जल्द ही रवि की फसलों की बुवाई शुरू होने वाली है, ऐसे में किसानों को खाद की सबसे ज्यादा जरुरत होती है. किसानों ने भी रवि की फसल की तैयारियां तेज कर दी हैं. इस बीच भिंड जिले के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने खाद की समस्या को लेकर बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि प्रदेश और देश में खाद की कोई कमी नहीं है. प्रदेश के सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद मिलेगा. 

खाद की रैक जल्द आएगी
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भिंड जिले के दंदरौआ धाम पहुंचे थे, यहां वे संत निवास भूमि एवं शिला पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान जब कृषि मंत्री से खाद की समस्या को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि खाद की कोई कमी नहीं है, प्रदेश और देश के किसानों को पर्याप्त खाद मिलेगा. 

अगर भिंड के किसान और प्रशासन मिलकर व्यवस्था करेंगे तो जिले के हर किसान को खाद उपलब्ध हो जाएगा, इतनी व्यवस्था प्रधानमंत्री ने कर के रखी है कि सभी किसानों को पर्याप्त खाद मिले. उन्होंने कहा की भिंड, मुरैना, ग्वालियर के सभी किसानों को कहना चाहता हूं कि अगर आज खाद की रैक आती है तो हो सकता है कि कुछ किसान छूट जाएं, लेकिन अगले दिन दूसरी रैक आएगी तो उनको भी खाद उपलब्ध होगा. बस इंतजार करिए खाद आने का लेकिन खाद की कहीं कोई कमी देश में नहीं है. 

लंपी वायरस का भी टीका बन रहा है 
वहीं देश के कई राज्यों में लंपी वायरस के प्रकोप को लेकर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि  सरकार लगातार प्रयास कर रही है, उन्होंने कोरोना महामारी का उदाहरण देते हुए कहा कि हमने उस दौर में भी स्वदेशी टीका बनाया और 200 करोड़ लोगों को मुफ्त में टीका लगवाया, ठीक वैसे ही किसान चिंता ना करें केंद्रीय कृषि मंत्रालय के आधीन आईसीआर रिसर्च इंस्टिट्यूट ने लंपी वायरस का टीका इजाद कर लिया है और उसके व्यवसाईकरण करने के ऑर्डर दे दिए गए हैं, जल्द ही वह एक करोड़ डोज प्रतिमाह की उपलब्धता से मिलना शुरू भी हो जाएगा. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से लगातार लंपी वायरस को लेकर सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. सभी मवेशियों को जल्द से जल्द यह टीका उपलब्ध होगा. बता दें कि मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में लंपी वायरस की वजह से हजारों मवेशियों की मौत हो चुकी है. ऐसे में नरेंद्र सिंह तोमर का बयान राहत की खबर माना जा रहा है. 

बता दें कि नरेंद्र सिंह तोमर दंदरौआ धाम पहुंचे थे, जहां उनके साथ प्रदेश सरकार के मंत्री भारत सिंह कुशवाह और ओपीएस भदौरिया भी मौजूद रहे, इस दौरान केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि दंदरौआ धाम महंत रामदास महाराज ने कहा था की इस कार्यक्रम में आना ही है, इसलिए उनके आदेश का पालन करते हुए यहां आए हैं, इस दौरान उन्होंने हनुमान जी के दर्शन किए और प्रार्थना भी की. 

ये भी पढ़ेंः कमलनाथ का जिलाध्यक्षों को अल्टीमेटम, यह जानकारी नहीं भेजी तो कार्रवाई होगी 

Trending news