पते की खबर: अलसी का इस तरह करें सेवन, होंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

पते की खबर: अलसी का इस तरह करें सेवन, होंगे जबरदस्त फायदे

linseed benefits: अलसी घर घर में पाई जाती है. अलसी का सेवन करना बेहद की फायदेमंद होता है. ऐसे में हम आपको अलसी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत जरूरी साबित होंगे. क्योंकि अलसी एक औषधि के रूप में भी काम करती है. 

पते की खबर: अलसी का इस तरह करें सेवन, होंगे जबरदस्त फायदे

linseed benefits: अलसी बेहद की गुणकारी मानी जाती है. अलसी न केवल आपको कई परेशानियों से निजात दिलाती है, बल्कि बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी आपको बचाए रखती है. अलसी के कुछ ऐसे ही रामबाण फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. ये छोटी सी चीज  अलसी घर-घर में पाई जाती है. लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

खाली पेट अलसी खाने से मिलता है गजब का फायदा 
अगर आप अलसी खाली पेट खाते हैं तो यह आपको बहुत फायदा करती है, इसके अलावा आप अलसी को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर भी खा सकते हैं, जबकि अलसी को पानी में भिगो कर भी खाया जाता है. यानि आप अलसी को किसी भी तरह से खाकर खुद को मजबूत और तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं. 

अलसी से दूर होता है मोटापा  
आजकल के लोग सबसे ज्यादा मोटापे से परेशान रहते हैं, ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने से लोग लगातार मोटापे के शिकार हो रहे हैं. लेकिन अगर आप अलसी के तेल का इस्तेमाल खाने में करेंगे तो निश्चित आपका मोटापा कम होगा. क्योंकि वजन घटाने के लिए शरीर में ओमेगा-3 की मात्रा जरूरी होती है, जबकि अलसी के तेल में ओमेगा-3  पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में फैट बर्न करता है, ऐसे में अलसी के तेल के इस्तेमाल से पेट की चर्बी कम होती है. 

दमकती स्किन के लिए करें अलसी का इस्तेमाल 
ये तो बात हुई बीमारियों की, लेकिन अलसी केवल आपको बीमारियों से सुरक्षित नहीं रखती है बल्कि यह आपकी त्वजा के लिए भी जरूरी है. अगर आप ग्लोइंग स्किन यानि दमकती हुई त्वजा चाहते हैं, अलसी को गर्म पानी में उबालकर उसका जेल चेहरे पर लगाने से स्किन में गजब का निखार आता है, जबकि आपके चेहरे के मुहासे और धब्बे भी दूर होते हैं. तो ग्लोइंग स्किन के लिए आज से ही अलसी का इस्तेमाल करना शुरू कर दे.

पोषक तत्वों का भंडार है अलसी
शायद यह आपको पता नहीं होगा कि अलसी के छोटे-छोटे से बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. अलसी में प्राकृतिक तौर पर ही ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने भर से शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, ऐसे में अलसी का सेवन हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटा देता है, जिससे खून का संचार सही बना रहता है और हार्ट अटैक से आप सुरक्षित रहते हैं. इसके अलावा अलसी में फाइबर्स और ओमेगा फैटी एसिड की मात्रा भी भरपूर रहती है, जो शरीर को मजबूत रखती है. ऐसे में लगातार ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अलसी का सेवन करना बताया जाता है. 

अलसी से बालों को बनाए मजबूत 
झड़ते हुए बाल आज के जमाने में पुरुषों और महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी है. झड़ते हुए बालों से सभी परेशान होते है और दुनियाभर के उपाय करते हैं. लेकिन अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से रोकना और उन्हें मजबूत बनाना चाहते हैं तो अलसी का इस्तेमाल करें. क्योंकि अलसी में विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से आपको बाल मजबूत बनते हैं. आप अलसी का तेल अपने बालों में लगाकर उन्हें मजबूत बना सकते हैं. तो देखा दोस्तों इतनी छोटी सी अलसी के कितने फायदे होते हैं. अब हम आपको अलसी के सेवन करने का तरीका भी बताते हैं. 

पुरूष जरूर को जरूर करना चाहिए अलसी का सेवन
खासकर जो पुरूष लगातार चेयर पर बैठकर काम करते हैं उन्हें अलसी जरूर खाना चाहिए. क्योंकि अलसी में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. ऐसे में आप सुबह काम पर निकलने से पहले अगर एक चुटकी अलसी खाते हैं तो इससे आप अपने शरीर में दिनभर ऊर्जा महसूस करते रहेंगे, जिससे आपको काम में भी परेशानी नहीं होगी. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news