कारम डैम से तबाही का संकट टला, आजादी का अमृत महोत्‍सव घर में मना सकते हैं गांव वाले: सीएम श‍िवराज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1302453

कारम डैम से तबाही का संकट टला, आजादी का अमृत महोत्‍सव घर में मना सकते हैं गांव वाले: सीएम श‍िवराज

धार ज‍िले में कारम डैम संकट पर बोलते हुए मुख्यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने कहा संकट टल गया है. पानी का डिस्चार्ज बहुत कम हो गया है, धीरे धीरे खत्म हो जाएगा. बता दें  क‍ि धार जिले की कारम नदी के डैम की जद में आने वाले कई गांवों के लोग ऊंची पहाड़ियों पर रहने के लिए चले गए हैं. वे लोग अपने साथ अपने पशु, गाय, भैंस, बकरी, मुर्गा, मुर्गी भी ले गए. वहीं सीएम श‍िवराज स‍िंह चौहान ने भरोसा द‍िलवाया था वह इस स्‍थ‍ित‍ि से न‍िपटने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं. 

सीएम श‍िवराज स‍िंह चौहान.

कमल स‍िंंह सोलंकी/ धार: धार ज‍िले में कारम डैम संकट पर बोलते हुए मुख्यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने कहा संकट टल गया है. पानी का डिस्चार्ज बहुत कम हो गया है, धीरे धीरे खत्म हो जाएगा. बताते हुए प्रसन्नता है कि अब कोई संकट नहीं है. प्रभावित गांव के लोग प्रशासन के साथ गांव में जाने की योजना बना सकते हैं. कल आजादी का अमृत महोत्सव अपने गांव में अपने घर में मनाएं. ये आपदा प्रबंधन का सबसे उत्तम उदाहरण सामने आया है. 

उससे पहले कारम डैम की लीकेज के बाद उपजी हुई परेशानी ना केवल प्रशासन के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी बड़ा सबब बनी हुई थी. लोगों के मन में डर के साथ-साथ नई गृहस्थी बसाने का भी बड़ा चैलेंज है. लोग उस क्षेत्र में रहते थे जहां पर डैम के फूटने के बाद पानी का बहाव आता और लोगों की जिंदगी तबाह हो जाती. प्रशासन ने धार जिले के 12 गांव को खाली करवा दिया और रहने वाले लोगों को पहाड़ी क्षेत्रों में और शिविरों में जाने के लिए कह दिया है. 

पहाड़ी पर चले गए लोग 

प्रशासन ने राहत शिविरों में जाने वाले लोगों के खाने-पीने और रहने की व्यवस्था की परंतु कुछ लोग अपने मवेशियों के साथ राहत शिविर में कैसे जाते यह एक बड़ा सवाल था. लिहाजा डैम के नजदीक बसे भांडाखो गांव के 15 से 20 परिवार के कुल 100 से अधिक लोग पहाड़ी के ऊपर चले गए और यहां पर लोगों ने पन्नीनुमा कच्चे घर बना लिए. अब इसी में लोग अपनी गृहस्थी बसा रहे हैं. 

सीएम श‍िवराज ने ज‍िला प्रशासन को द‍िया अलर्ट रहने का निर्देश 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने धार -खरगौन जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश द‍िए थे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय के कंट्रोल रूम में मौजूद थे. सीएम ने कहा क‍ि डैम से पानी का बहाव तेज हुआ है लेकिन नियंत्रण में है. सरकार के प्रयासों से निर्माणाधीन डैम की मिट्टी का कटाव हो रहा है जिससे डैम का पानी कम हो रहा है.

कारम डैम से पानी की न‍िकासी के ल‍िए बना बायपास चैनल 

मुख्यमंत्री ने प्रशासन को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए थे. सीएम की ग्रामीणों से अपील है क‍ि अभी गांवो में न जाएं. मैं अभी अपने बल्लभ भवन स्थित कंट्रोल रूम में बैठा हूं. मेरे साथ सीएस, एसीएस इरीगेशन डिपार्टमेंट की पूरी टीम बैठी है. हम अभी देख रहे हैं. जो लाइव दृश्य हमने देखे हैं उनमें कारम डैम से जो बायपास चैनल हमने बनाई थी, उसमें पानी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. उसकी गति लगातार तेज होती जा रही है ज‍िससे निकलने वाले पानी की मात्रा तेजी से बढ़ रही है.

सीएम ने प्रभाव‍ित इलाकों के लोगों से की अपील 

उन्‍होंने गांव वालों को अलर्ट करते हुए कहा था क‍ि आने वाले समय में लगातार हम यहां महसूस कर रहे हैं क‍ि पानी निकलने की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ेगी. इसलिए धार और खरगोन जिले के प्रभावित गांव के सभी बहनों और भाइयों से मैं आग्रह कर रहा हूं "कृपया कर कोई गांव में ना आए, अपने आप को सुरक्षित रखें, इस समय गांव में आना खतरे से खाली नहीं है." आपने प्रशासन के साथ मिलकर अपने पशु ऊंचे स्थानों पर ले गए हैं. कोई पशु भी गांव में ना रहे हमारी कोशिश है. इंसान भी सुरक्षित रहें और पशुओं की सुरक्षा भी रहे. मैं सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से पंच, सरपंच, जनपद, जिला पंचायत के सदस्य, विधायक और सांसद गण सभी से भी यही अपील करता हूं. इस समय आप सभी सहयोग करें. 

धार कारम डैम: सीएम शिवराज का विपक्ष पर पलटवार, ''जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए''

Trending news