Iron Kadhai Side Effects: सब्जी बनाने के लिए करते हैं लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल; तो हो जाएं सावधान, वरना हो जाएगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1639118

Iron Kadhai Side Effects: सब्जी बनाने के लिए करते हैं लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल; तो हो जाएं सावधान, वरना हो जाएगी दिक्कत

Health Tips: अक्सर देखा जाता है कि लोग स्वाद बढ़ाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे व्यंजन होते हैं जिन्हें लोहे की कड़ाही में नहीं बनाना चाहिए.

Disadvantage Iron Kadhai

Disadvantage Iron Kadhai: आज के बहुत पहले अधिकतर लोग लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाते थे. लोहे की कड़ाही में बने डिश काफी ज्यादा खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि लोहे की कड़ाही में कुछ ऐसे व्यंजन होते हैं जिन्हें नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. आपको इसे बनाने से बचना चाहिए...

नींबू का न करें इस्तेमाल
लोहे की कड़ाही में नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि लोग लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाते हैं तो उसमें नींबू का रस भी डाल देते हैं या फिर नींबू से बनने वाली चीजें लोहे की कड़ाही में बनाना चाहिए. नींबू को एसिडिक माना जाता है. जिसकी वजह से बनाने वाले डिश का स्वाद कड़वा हो सकता है.

पालक की सब्जी न बनाएं 
अक्सर देखा जाता है कि लोग पालक आलू उबालने के बाद सब्जी बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने की वजह से पालक का असली रंग गायब हो जाता है और ये हरे रंग के बजाय काले रंग में तब्दील हो जाता है. ये बदलाव ऑक्सालिक एसिड की वजह से होता है. लोहे की कड़ाही में बनाने की वजह से पालक का पोषक तत्व गायब हो जाता है.

टमाटर की न बनाएं सब्जी
टमाटर को लोहे की कड़ाही में पकाने की वजह से ये लोहे के साथ मिलकर मैटेलिक टेस्ट पैदा कर सकता है. जिसकी वजह से आपके खाने का स्वाद फीका पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आपको लोहे की कड़ाही में टमाटर से बनने वाली चीजों को नहीं बनाना चाहिए.

कढ़ी बनाने से बचें
लोहे की कड़ाही में बहुत से लोग कढ़ी बनाते हैं लोहे की कड़ाही में बनने की वजह से इसका स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है और ये काफी ज्यादा गाढ़ी हो जाती है क्योंकि लोहे की आयरन और एसिड के एक साथ रहने की वजह से इसका गलत रिएक्शन होता है.

Trending news