इस राज्य के अधिकतर मर्दों पर मंडरा रहा बाप नहीं बन पाने का खतरा! जानिए इसकी वजह
Advertisement

इस राज्य के अधिकतर मर्दों पर मंडरा रहा बाप नहीं बन पाने का खतरा! जानिए इसकी वजह

स्टडी में पता चला कि इनमें से 61 फीसदी मामलों में पुरुषों के स्पर्म असामान्य पाए गए, जो आगे चलकर इंफर्टिलिटी का कारण बन सकते हैं. 

इस राज्य के अधिकतर मर्दों पर मंडरा रहा बाप नहीं बन पाने का खतरा! जानिए इसकी वजह

नई दिल्लीः आजकल पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या काफी बढ़ रही है लेकिन एक ताजा रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पश्चिम बंगाल के 86 फीसदी पुरुषों में बंध्यता (Infertility) का खतरा है. यह स्टडी एक आईवीएफ इंस्टीट्यूट द्वारा कराई गई है. यह स्टडी साल 2018 से 2021 के बीच इंफर्टिलिटी का इलाज कराने वाले कपल्स के बीच की गई. 

पश्चिम बंगाल में हालात चिंताजनक
बता दें कि यह स्टडी 64 हजार से ज्यादा कपल्स पर की गई. इनमें से 2179 कपल्स पश्चिम बंगाल से थे. स्टडी में पता चला कि इनमें से 61 फीसदी मामलों में पुरुषों के स्पर्म असामान्य पाए गए, जो आगे चलकर इंफर्टिलिटी का कारण बन सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि खराब लाइफस्टाइल, तनाव, देर से शादी और व्यस्त जीवनशैली के कारण पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है. 

सर्वे करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इंफर्टिलिटी या बंध्यता की समस्या ना सिर्फ बंगाल बल्कि पूरे देश में बढ़ रही है. पुरुषों के इतनी बड़ी संख्या में इनफर्टाइल होने की वजह ये है कि अब पहले के मुकाबले ज्यादा संख्या में पुरुष भी टेस्ट करा रहे हैं. पहले सिर्फ महिलाओं को ही बांझपन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता था, अब पुरुष भी टेस्ट कराने के लिए आगे आ रहे हैं. साथ ही मोटापे, 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों या फिर रेडिएशन में ज्यादा समय तक रहने वाले लोगों, धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन करने वाले लोगों में भी इनफर्टिलिटी का खतरा रहता है. 

बता दें कि मेल इनफर्टिलिटी का कारण स्पर्म प्रोडक्शन में कमी, असामान्य स्पर्म फंक्शन या स्पर्म की डिलीवरी में किसी रुकावट की वजह से हो सकती है. कोई चोट, बीमारी या लंबे समय से चल रही कोई दिक्कत इनफर्टिलिटी का कारण हो सकती है. अगर कोई पुरुष यौन इच्छा में कमी, अंडाशय में दर्द, सूजन आदि की समस्या महसूस कर रहे हैं तो  उन्हें तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

Trending news