Agniveer Recruitment 2023: 20 अगस्त से शुरू होगी अग्निवीर रैली भर्ती, इन 9 जिलों के युवा ले सकेंगे हिस्सा
Advertisement

Agniveer Recruitment 2023: 20 अगस्त से शुरू होगी अग्निवीर रैली भर्ती, इन 9 जिलों के युवा ले सकेंगे हिस्सा

Army Recruitment 2023: सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सेना में मध्य प्रदेश के 9 जिलों के लिए रैली भर्ती का प्लान जारी कर दिया है. यह भर्ती 7 दिन तक चलेगी. इसमें 9 जिलों के युवा हिस्सा ले सकेंगे. 

Agniveer Recruitment 2023: 20 अगस्त से शुरू होगी अग्निवीर रैली भर्ती, इन 9 जिलों के युवा ले सकेंगे हिस्सा

Indian Army Recruitment/प्रिया पांडेय: मध्य प्रदेश में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है.  भोपाल समेत 9 जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली (Agniveer Recruitment 2023) का आयोजन किया जा रहा है. 20 अगस्त को भर्ती का आयोजन किया जाएगा.  रैली भर्ती 20 से 26 अगस्त तक होगी. अभ्यर्थियों को रात 11 बजे प्रवेश दिया जाएगा और रात 1 बजे दौड़ (Agniveer Physical Test) लगवाई जाएगी.

अग्निवीर के तहत जनरल ड्यूटी, तकनीकी क्लर्क, स्टोर कीपर और ट्रेड्समैन के पद भर्ती होगी.  भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, सीहोर और विदिशा के लिए अग्निवीर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है,  अप्रैल 2023 में ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा सीईई (Army CEE exam) का आयोजन किया गया था. परीक्षा में पास हुए युवा फिजिकल टेस्ट में शामिल होंगे.

50 फीसदी अग्निवीर होंगे परमानेंट
अग्निपथ के तहत सेना में भर्ती हुए 50 फीसदी युवाओं को परमानेंट नौकरी मिलेगी. लंबे समय से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी. सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को भर्ती का ऐलान किया. इसके तहत भर्ती अग्निवीर भारतीय सेना में चार साल तक सेवा दे सकेंगे. इसके तहत भर्ती 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्‍थाई करने का नियम था. हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 50 फीसदी करने की बात कही जा रही है. हालांकि, अभी इस संबंध में अभी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.   

हर साल हजारों सैनिक हो रहे रिटायर्ड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अग्निवीरों की आयु सीमा बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है. सेना में अग्निवीर के तहत टेक्निकल भर्ती में आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष किया जा सकता है. इससे योग्य युवाओं को मौका मिल सकेगा.  एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कोई भर्ती नहीं की गई. हर साल सेना से हजारों सैनिक रिटायर्ड हो रहे हैं. ऐसे में 50 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई कैडर में शामिल करने पर विचार चल रहा है.

Trending news