यूरिक एसिड घटाना है तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद, खर्च भी होगा कम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2350023

यूरिक एसिड घटाना है तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद, खर्च भी होगा कम

Lifestyle News: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है. अगर इसका स्तर बढ़ जाए तो गठिया, जोड़ों में दर्द और किडनी में पथरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि कुछ घरेलू उपाय करके यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं.

 

यूरिक एसिड घटाना है तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद, खर्च भी होगा कम

Health News: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं. यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक यौगिक के टूटने से बनता है. यह आमतौर पर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. अगर किडनी यूरिक एसिड को पर्याप्त मात्रा में बाहर नहीं निकाल पाती है, तो यह खून में जमा हो सकता है और गाउट और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें खान-पान में बदलाव, जीवनशैली में बदलाव और दवाएं शामिल हैं. इसलिए आज हम आपको डॉ. सुनील पांडे द्वारा इसे कम करने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यूरिक एसिड क्या है?
यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला एक खराब पदार्थ है. इसमें प्यूरीन होता है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर की अलग-अलग मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जब यूरिक एसिड का दर्द बढ़ जाता है तो गठिया नामक बीमारी हो जाती है. शरीर किडनी की मदद से यूरिक एसिड को छानकर पेशाब के साथ बाहर निकाल देता है. अगर आप अधिक मात्रा में प्यूरीन एसिड का सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है, जिससे खून में यूरिक एसिड बनने लगता है.

यह भी पढ़ें: krishan Janmashtami 2024: दही-हांडी और झांकी का त्योहार, कब है जन्माष्टमी? जानें सही तारीख और महत्व

 

ऐसे कम करें यूरिक एसिड-

कॉफी का सेवन करें
हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार कॉफी का सेवन करके यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है. जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है, उन्हें दिन में दो बार कॉफी पीने की सलाह दी जाती है.

प्याज का करें सेवन
आप प्याज खाकर भी यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं. आप प्याज का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं.

नींबू पानी का सेवन
नींबू पानी पीने से भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी कम किया जा सकता है क्योंकि नींबू में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की क्षमता होती है.

शराब का सेवन न करें
शराब पीने से भी यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको शराब और सोडा से दूर रहना होगा. क्योंकि शराब और सोडा में अत्यधिक कैलोरी होती है जो मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है.

Trending news