Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के होते है इतने चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1785155

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के होते है इतने चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

Aloe Vera Benefits:  एलोवेरा का इस्तेमाल हो हम सभी अपनी डैली लाइफ मे करते है लेकिन क्या आप जानते है यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है और  स्किन से जुड़ी सभी  समस्या को यह खत्म कर सकता है.आइए जानते हैं. एलोवेरा के औषधीय गुण यहां.

 

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के होते है इतने चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा हम सब के लिए बहुत काम की चीज होती है  ये न सिर्फ स्किन को साफ़ और सुंदर बनाता है साथ ही  हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी चमत्कारी माना जाता है. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण भी  पाए जाते हैं.  एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते है जो एक  पॉलीफेनोल्स नामक पदार्थों से जुड़े होते हैं एलोवेरा हमारे शरीर के घावों को भरने और त्वचा की समस्याओं के इलाज में फायदेमंद होता है. यहां हम आपको बताएंगे कि हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याओं के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल कैसे करें.

मुंह के छालें
एलोवेरा मुंह के छालों के इलाज में कामगार साबित हो सकता है .एलोवेरा जेल से मुंह के छालों के इलाज भी  किया जा सकता है साथ ही इससे मुंह के छालों का दर्द भी कम हो जाता है. एलोवेरा में  एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा, एलोवेरा अमीनो एसिड और बी1, बी2, बी6 और सी विटामिन होता है जो त्वचा के लिए  काफी लाभदायक होता है. एलोवेरा का जूस मुंह के अंदर छालों को काम कर देता है.

वजन कम करने के लिए 
एलोवेरा से आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद मिलती है. खाने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करते है, तो  आपका वजन कम हो सकता है.. आप हर दिन एक चम्मच एलोवेरा के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही कर सकते है. एलोवेरा में विटामिन बी होता है जो शरीर में  फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है  साथ ही  यह वजन घटाने में भी असरकारक होता है.

कब्ज की समस्‍या
एलोवेरा  से आपको कब्ज के इलाज में भी मदद मिल सकती है . इसमें लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष पाया जाता है, जो गंभीर रूप से कब्ज को भी ठीक कर सकता है.आप  रात को सोने से पहले एक और गिलास इसे पी सकते हैं. इससे आपको जबरदस्त फायदा मिलेगा.

Trending news