Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का त्यौहार आज, जानिए कैसे करें पूजा और कब है पारण
Advertisement

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का त्यौहार आज, जानिए कैसे करें पूजा और कब है पारण

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. आइए जानते हैं इस दिन कैसे करें पूजा, किन चीजों का करें दान और कब है पूजा करने का शुभ मुहूर्त?

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का त्यौहार आज, जानिए कैसे करें पूजा और कब है पारण

Hartalika Teej Vrat Rules: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरतालिका तीज का त्यौहार मनाया जाता है. इस त्यौहार का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां बिना अन्न-जल ग्रहण किए कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस बार हरतालिका तीज का त्यौहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा. मान्यता है कि जो महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखकर सच्चे मने से मां पार्वती और भगवान की पूजा करती हैं उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं हरतालिका तीज पर कैसे करें पूजा और कब है पारण करने का समय?

हरतालिका तीज शुभ-मुहूर्त व पारण समय
हिंदी पंचाग के अनुसार भाद्रपक्ष की तृतीया तिथि 29 अगस्त के दिन दोपहर 03 बजकर 20 मिनट से शुरू हो गई है, जो 30 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक रहेगी. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य तिथि होती है. इसलिए हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 33 मिनट से लेकर 11 बजकर 05 मिनट तक और शाम को पूजा करने का शुभ मुहूर्त 03 बजकर 49 मिनट से लेकर 07 बजकर 23 मिनट तक है. तीज व्रत का पारण 31 अगस्त को किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Hartalika Teej: इस दिन रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

हरतालिका तीज पूजा विधि
हरतालिका तीज का व्रत करने वाली सुहागन इस दिन सुबह स्नान करने के पश्चात हरे रंग की साड़ी पहने. यदि संभव हो तो आस-पास के शिव मंदिर में नहीं तो घर के पूजा वाले स्थान पर जाएं और मां पार्वती और भगवान शंकर का ध्यान करते हुए इनकी प्रतिमा पर पवित्र गंगा जल छिड़कें. इसके बाद मां पार्वती का 16 श्रृंगार करें. अब भगवान शंकर को भांग, धतूरा, बेलपत्र और चंदन अर्पित करें. इस दिन शिव पार्वती के पूजा के साथ गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि जो सुहागिन स्त्रियां हरतालिका तीज का व्रत इस विधि से करती हैं उन पर मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और उन्हें सदा सुहागिन होने का वर प्राप्त होता है.

कुंवारी लड़कियां इस विधि से करें पूजा
हरतालिका तीज पर कुंवारी लड़कियां जिनकी शादी में विलंभ हो रही है वे मनचाहे वर के लिए इस दिन व्रत रखकर मंत्र 'हे गौरी शंकर अर्धांगिनी यथा त्वं शंकर प्रिया. तथा माम कुरु कल्याणी कांतकांता सुदुर्लाभाम्.. का जाप करें.

हरतालिका तीज पर इन चीजों का करें दान
हरतालिका तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं गरीब जरूरतमंद सुहागिन महिलाएं चावल, गेहूं, उड़द की दाल, हरे फल, साड़ी और श्रृंगार की सोलह सामग्री अर्पित करें. ऐसा करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती होने का फल मिलता है.

ये भी पढ़ेंः Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत रखने से पहले करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास

ये भी पढ़ेंः Vivah Ke Upay: लड़के या लड़की की शादी में आ रही अड़चन तो करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा पार्टनर

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news