Shah Rukh Khan Birthday: शाहरुख खान से सीखें यह 5 बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1420740

Shah Rukh Khan Birthday: शाहरुख खान से सीखें यह 5 बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता

Happy Birthday Shah Rukh Khan​: बॉलीवुड इंडस्ट्री के बादशाह यानी शाहरुख खान अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं कि शाहरुख खान से आप क्या सीख सकते हैं...

Shah Rukh Khan Birthday: शाहरुख खान से सीखें यह 5 बातें, जरूर मिलेगी आपको सफलता

Happy Birthday Shah Rukh Khan​: बॉलीवुड इंडस्ट्री के बादशाह यानी शाहरुख खान अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में एक साधारण परिवार में हुआ था. लेकिन उनकी मेहनत, हमेशा जीतने की सोच, और कुछ बड़ा करने की कोशिश ने आज उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा सुपरस्टार बना दिया. शाहरुख खान को किंग ऑफ रोमांस, किंग खान, किंग ऑफ बॉलीवुड, बादशाह कई नामों से भी जाना जाता है. वो 57 साल के हो गए हैं, लेकिन वो आज भी अपनी बांहें फैला दें तो अच्छे-अच्छे जवान अभिनेताओं को भी पीछे छोड़ सकते हैं. आइए उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं कि शाहरुख खान से आप क्या सीख सकते हैं...

1. हमेशा बड़ा सोचें: शाहरुख खान से यकीनन आप ये सीख सकते हैं कि जिंदगी में हमेशा बड़ा हासिल करने की सोचें. क्योंकि कुछ बड़ा पाने के लिए बड़ा सोचने की जरूरत होती है. आज इसी सोच के चलते वो दुनियाभर में न सिर्फ प्रसिद्ध हैं, और उनके चाहने वाले फैंस ना सिर्फ़ देश में बल्कि विदेशों में भी हैं. बल्कि वो दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं. ये बहुत जरूरी है कि कुछ बड़ा हासिल करने के लिए आपको खुद में विश्वास होना चाहिए. शाहरुख खान हमेशा बड़ा और दूर की सोचते हैं. उनकी फिल्म बाजीगर का एक डायलॉग है- कभी-कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है, और हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं.

2. सपने देखते रहो: शाहरुख खान के शुरुआती दिनों के बारें में अगर जाने तो उनकी पहली कमाई मात्र 50 रुपये की थी लेकिन आज वो सबसे ज्यादा रुपये कमानें वाले अभिनेताओं में एक हैं. उन्होंने सपने देखना कभी नहीं छोड़ा. उन्होंने मुंबई में शुरुआती दिनों में समुद्र किनारे ये सपना देखा था कि उनका भी बड़ा बंगला हो, वो भी मुंबई पर राज करें. आज देखिए शाहरुख खान के पास खुद का मन्नत बंगला है. जो अरब सागर की ओर देखता है. जिसकी कीमत आज 200 करोड़ से ज्यादा है. आप शाहरुख खान से सपने देखने और उसे पूरा करने की कला को सीख सकते हैं.

3. प्यार में धर्म की दीवार नहीं: आज भी कई लोगों के प्यार अधूरे रह जाते हैं क्योंकि उनका धर्म इसके आडे़ आ जाता है. लेकिन शाहरुख खान ने खुशी-खुशी अपने धर्म के विपरित जाकर हिंदू गौरी से शादी कर ली. शाहरुख और गौरी दोनों एक दूसरे को काफी पसंद करते थे, और दोनो ने शादी भी कर ली. आज दोनों के तीन बच्चे हैं. शादी के कई साल बीत जाने के बाद भी दोनों के प्यार में कोई कमी नहीं आई है, बल्कि समय के साथ दोनों के बीच और प्यार बढ़ा है. धर्म की दीवार भी दोनों के बीच कभी नहीं आ सकी. कई इंटर कास्ट लवर के लिए शाहरुख की लव स्टोरी किसी प्रेरणा से कम नहीं.

4. लगातार मेहनत करना: आज शाहरुख खान को सबसे मेहनती अभिनेताओं में से एक माना जाता है.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वो कई इंटरव्यू में इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि वो कभी ये नहीं मानते है कि वो आज सबसे बड़े अभिनेता है. वो अपनी फिल्मों में लगातार नए प्रयोग करते रहते हैं. गौरतलब है कि बॉलीवुड में उनका किसी बड़े घराने से कोई ताल्लुक नहीं था, बावजूद वो बॉलीवुड के बादशाह बने. उनकी मेहनत, काम के प्रति जज्बे और जुनून ने आज उन्हें सबसे बड़ा बना दिया. हम सभी को शाहरुख खान की जिंदगी से यह सबक जरूर सीखना चाहिए. शाहरुख खान कहते है कि वो लाइट, कैमरे और एक्शन के सामने ही अपनी आखरी सांस लेना चाहते हैं. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि वो काम से कितना प्यार करते है.

5. सभी का सम्मान: शाहरुख खान अच्छे अभिनेता के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं. वो सभी का सम्मान करते हैं. साथ ही शाहरुख खान अपने बच्चों को ये शिक्षा देते हैं कि कोई हिंदू औऱ मुस्लिम नहीं होता है. हम हिंदुस्तानी है. शाहरुख खान ने एक शो में ये बात कही थी कि मैं मुस्लिम हूं, मेरी पत्नी हिंदू है और मेरे जो बच्चे है- वो हिंदुस्तान है. शाहरुख खान से ये बात हमें सीखनी चाहिए. इसके अलावा शाहरुख खान हमेशा महिलाओं की इज्जत करने का भी कहते हैं. वो कहते हैं कि ''मैं औरतों की इज्जत करता हूं, इसलिए सब लड़कियां मुझे प्यार करती हैं''.

ये कुछ ऐसी बातें हैं जो हम अभिनेता शाहरुख खान की जिंदगी से सीख सकते हैं. अगर आप उनकी जिंदगी से या फिर उनकी फिल्मों से कुछ ज्यादा सीखना चाहते हैं तो आपको काफी रिसर्च करना पड़ेगा. शाहरुख खान की जिंदगी प्रेरणास्त्रोत से भरी पड़ी है, जो लाइफ में कुछ हासिल करना चाहते है..

2023 में आएगी उनकी 3 बड़ी फिल्में...
गौरतलब है कि शाहरुख खान को साल 2018 में फिल्म जीरो में देखा गया था. उनकी अगली फिल्म साल 2023 के पहले महीने जनवरी में रिलीज होगी. वो पठान फिल्म में दिखाई देंगे जो 25 जनवरी को हम सभी के सामने आएगी. इसके बाद वो जून 2023 में जवान फिल्म में नजर आएंगे. फिर साल के अंत दिसंबर में डंकी फिल्म में दिखाई देंगे. यानी साल 2023 शाहरुख के नाम रहने वाला है.

Trending news