Hair Growth Tips: इन तेलों के नुस्खे से बाल होंगे लंबे और घने, झड़ना हो जाएंगे बिलकुल बंद
Advertisement

Hair Growth Tips: इन तेलों के नुस्खे से बाल होंगे लंबे और घने, झड़ना हो जाएंगे बिलकुल बंद

Home Remedies To Stop Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए बादाम, सरसों और प्याज जैसे तेलों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. जानिए इन तेलों को लगाने का सही तरीका क्या है और किन तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Hair Growth Home Remedies In Hindi

Hair Growth Home Remedies In Hindi: आज के समय में हर महिला लंबे व घने बाल रखना पसंद करती है. लहराते, घने और स्वस्थ बाल आखिर किसे अच्छे नहीं लगते हैं, लेकिन इन बालों को लंबे समय तक सही तरीके से रखने में दिक्कत आती है. इसके अलावा प्रदूषण और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंचता है. जिससे बाल पतले और नाजुक हो जाते हैं और फिर बाल टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए इन तेल को लगा सकते हैं. जिससे इन बालों को ग्रोथ मिलेगी. आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में... 

बादाम का तेल
बालों के लिए सबसे अच्छा बादाम का तेल माना जाता है. इस तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम और फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो बालों की वृद्धि में मदद करते हैं. इस तेल को लगाने से बाल मजबूत होते हैं. साथ ही बाल टूटना कम हो जाते हैं. इस तेल को रातभर लगाकर रख सकते हैं. 

सरसों का तेल
बालों के लिए सरसों का तेल बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, के, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो स्कैल्प के डैंड्रफ को साफ रखने में मदद करते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से बाल मजबूत बने रहते हैं. 

प्याज का तेल
प्याज के तेल में विटामिन सी, बी 9, पोटेशियम, सल्फर और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो बालों की वृद्धि में साहयक होते हैं तथा बालों के झड़ने को रोकते हैं. साथ ही इससे दो मुंहे बालों की दिक्कत भी दूर होती है. इस तेल को लगाने का सबसे बेहतर तरीका है कि इस तेल को नारियल के तेल के साथ घर पर ही तैयार किया जाए. इस तेल को बनाने के  लिए प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसमें नारियल का तेल मिला लें और कुछ देर पक जाने के बाद इसे छान लें और फिर इस तेल को बालों में लगा सकते हैं. 

अरंडी का तेल
अरंडी का तेल बालों में लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें विटामिन ई, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा इस तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो बालों की कई तरह की समस्याओं को खत्म करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news