MP News: स्वाति से शिवाय बनी ये लड़की, जानें क्यों कराना पड़ा जेंडर चेंज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1936847

MP News: स्वाति से शिवाय बनी ये लड़की, जानें क्यों कराना पड़ा जेंडर चेंज

MP News: बैतूल की एक ऐसी बेटी जिसकी ख्वाहिश बचपन से ही बेटी नहीं बल्कि अपने माता-पिता का बेटा बनने की थी. कभी आर्थिक हालात खराब थे और परिवार सहमत नहीं था तो ये ख्वाहिश अधूरी थी, लेकिन आज बैतूल की स्वाति, शिवाय बन गई है. स्वाति बैतूल जिले की पहली शख्स हैं, जिन्होंने जेंडर चेंज करवा लिया है. 

MP News: स्वाति से शिवाय बनी ये लड़की, जानें क्यों कराना पड़ा जेंडर चेंज

Madhya Pradesh News: बैतूल की एक ऐसी बेटी जिसकी ख्वाहिश बचपन से ही बेटी नहीं बल्कि अपने माता-पिता का बेटा बनने की थी. कभी आर्थिक हालात खराब थे और परिवार सहमत नहीं था तो ये ख्वाहिश अधूरी थी, लेकिन आज बैतूल की स्वाति, शिवाय बन गई है. स्वाति बैतूल जिले की पहली शख्स हैं, जिन्होंने जेंडर चेंज करवा लिया है. कई दौर की सर्जरी के बाद आज वो लड़की से एक नौजवान बन चुकी हैं. कभी इस प्रक्रिया के खिलाफ रहा परिवार अब इसलिए खुश है कि उन्हें बेटी की जगह एक बेटा मिल गया है. कभी दामाद ढूंढने की फिक्र करने की जगह अब उन्हें बहु लाने की खुशी हो रही है. 

शिवाय बैतूल जिले पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपना जेंडर चेंज कराया है. बचपन की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए युवती ने परिवार सहित समाज को तैयार किया और आर्थिक रूप से सक्षम भी हुई. स्वाति अंदर से एक लड़का थी. इस बात का अहसास उसे तब हुआ जब उसने होश संभालना शुरू किया. स्वाति को लड़कों के जैसा ही रहना पसंद था. शुरुआत में उन्होंने छोटे बाल कर लिए और लड़कों की तरह ही खेलना शुरू कर दिया, लेकिन यह सब घर के लोगों को ठीक नहीं लग रहा था.  

इस तरह मिली हिम्मत
स्वाति खुद अपने लड़की वाले शरीर से खुश नहीं थी. स्वाति ने एक बार यूट्यूब पर आर्यन पाशा को देखा जो लड़की से लड़का बने और फिर बॉडी बिल्डर बन गए. इसके बाद स्वाति ने भी लड़का बनने की ठानी और आज वो जेंडर चेंज करवाकर स्वाति से शिवाय बन चुकी हैं या यूं कहें बन चुके हैं. स्वाति की दिल्ली के ऑलमेक हॉस्पिटल में सर्जरी हुई थी. पहली सर्जरी 2020 में हुई थी, जिसमें हार्मोन चेंज होते हैं. साथ ही आवाज चेंज होती है और दाढ़ी आने लगती है.

इस तरह बनी स्वाति से शिवाय
स्वाति की दूसरी सर्जरी में ब्रेस्ट रिमूव हुआ है और थर्ड सर्जरी में बॉटम पार्ट की सर्जरी हुई. हर सर्जरी के बाद तीन माह का आराम करना होता है. उन्होंने बताया कि अभी कुछ महीने पहले ही उनकी चौथी सर्जरी हुई थी, जिसमें स्किन टाइट करवाया गया है. इसके बाद आराम किया और अब पिछले एक सप्ताह से इंदौर में फिर से अपना जॉब शुरू कर दिया है. सर्जरी में लगभग 10 लाख रुपए खर्च हुए हैं.

अब जल्द होने जा रही शादी
शिवाय अब अपने सपने को खुद में सच होते देख बेहद खुश हैं. शिवाय के परिजनों को इस बाद का सुकून है कि इतनी बड़ी सर्जरी के बाद उन्हें एक काबिल बेटी की जगह एक होनहार बेटा मिल गया है जो उनका सहारा बनेगा. कभी दामाद घर लाने की फिक्र लेकर परेशान रहने वाले शिवाय के परिजनों ने अब उसके लिए सुंदर सुशील बहू ढूंढ ली है और जल्द ही उसकी शादी करने वाले हैं.

रिपोर्ट: रूपेश कुमार

Trending news