Flies Free Home: मक्खियों को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई बीमारियों से होगा बचाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1227881

Flies Free Home: मक्खियों को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई बीमारियों से होगा बचाव

Flies Free Home : बारिश आते ही घरों में कितनी भी सफाई कर ली जाए, लेकिन मक्खियों का आना फिर भी जारी रहता है. इनकी वजह से खाना बनाना और खाना खाना तक मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको बताएंगे इनसे छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में...

Flies Free Home: मक्खियों को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई बीमारियों से होगा बचाव

Flies Free Home : बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़े बहुत ज्यादा परेशान करते हैं. पूरे घर में मक्खियां दिखने लगती हैं. चाहें हम घर को कितना भी साफ कर लें लेकिन एक-दो मक्खी जरूर कहीं न कहीं से आ जाती है. मक्खियां घर में बैक्टीरिया और जर्म्स को जन्म देती हैं और कई तरह के संक्रमण फैलाती हैं. इसके अलावा इनका भिनभिनाना कई बार इंसान को इरिटेशन भी देता है. इनके कारण खाना बनाना और खाना भी दूभर हो जाता है.

बारिश में बढ़ जाती है समस्या
ये मक्खियां पूरे घर में हर जगह उड़ती रहती हैं और ज्यादातर खाने की चीजों पर आकर बैठती हैं. कई बार मक्खियां गंदी जगह पर बैठ जाती हैं और फिर किचन में खाने-पीने की चीजों पर आकर बैठती हैं. बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़े और मक्खियां सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. ऐसे में आप कुछ आसान से घरेलू उपाय अपनाकर मक्खियों को दूर भगा सकते हैं.

इन उपायों से मक्खियों से मिलेगा छुटकारा
- मिर्च का स्प्रे के जरिए
- तुलसी की पत्तियां के सहारे
- जिंजर (अदरक) स्प्रे करके
- कपूर का इस्तेमाल करके
- संतरे के छिलकों का इस्तेमाल
- दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल
- सेब के सिरके के उपयोग से

मिर्च का स्प्रे के जरिए
सात-आठ लाल या हरी मिर्च लेकर इनको बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को दो गिलास पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें और दो मिनट तक गैस पर उबाल लें. फिर इसको ठंडा होने पर छान कर स्प्रे बॉटल में भर लें. घर में जहां-जहां मक्खियां ज्यादा बैठती हों उन जगहों पर स्प्रे कर दें.

तुलसी की पत्तियां के सहारे
तुलसी की पंद्रह-बीस पत्तियों को बारीक पीस कर पेस्ट बनायें. इसको पानी में मिक्स करके छान लें और स्प्रे बॉटल में भर लें. इस पानी से घर में स्प्रे करें. तुलसी की महक मक्खियों को पसंद नहीं होती है. इस कारण वो घर में धीरे-धीरे कम हो जाएंगी.

कपूर का इस्तेमाल करके
दिन में दो-तीन बार कपूर को घर में उन जगहों पर जलाएं जिन जगहों पर मक्खियां ज्यादा आती हों. इसके साथ ही अगर आप चाहें तो कपूर स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

जिंजर (अदरक) स्प्रे करके
एक कटोरी में चार कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच सोंठ या अदरक का पेस्ट बनाकर डालें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें और मिश्रण को अच्छे से छानकर एक स्प्रे मक्खियों के बैठने वाली जगह पर स्प्रे करें.

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल
संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें जलाते हैं तो इसके धुंए से मक्खियां भाग जाती हैं. इसके लिए आपको चार पांच संतरे के छिलके धूप में अच्छी तरह सुखाने होंगे, फिर इन छिलकों को अपने घर में उस जगह जलाएं जहां मक्खियों का प्रभाव ज्यादा हो.

दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल
दालचीनी की महक से मक्खियां दूर भागती हैं उन्हें इस की महक बिल्कुल पसंद नहीं होती. अगर आपके घर में मक्खियां ज्यादा है तो आप वहां दालचीनी के पाउडर का छिड़काव कर सकते हैं इससे मक्खियां तुरंत भाग जाएंगी.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. ये घरेलू उपाय समस्या को समाप्त नहीं करते उसे काफी हद तक कम करते हैं.

LIVE TV

Trending news