आयुर्वेद की पढ़ाई का सुनहरा मौका! मध्य प्रदेश के इन 5 जिलों में खुलेंगे नए कॉलेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2439821

आयुर्वेद की पढ़ाई का सुनहरा मौका! मध्य प्रदेश के इन 5 जिलों में खुलेंगे नए कॉलेज

MP News: मध्य प्रदेश में आयुर्वेद शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश में 5 नए आयुर्वेद कॉलेज खोले जाएंगे और 50 बिस्तर वाले दो आयुष अस्पताल स्थापित किए जाएंगे.

आयुर्वेद की पढ़ाई का सुनहरा मौका! मध्य प्रदेश के इन 5 जिलों में खुलेंगे नए कॉलेज

Ayurveda College: मध्य प्रदेश में आयुर्वेद चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है. प्रदेश में पांच नए आयुर्वेद कॉलेज खोले जाएंगे और 50 बिस्तर वाले दो आयुष अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. इन कॉलेजों की स्थापना से आयुर्वेद शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और राज्य में आयुर्वेद डॉक्टरों की संख्या बढ़ेगी. इसके अलावा आदिवासी इलाकों में आयुष अस्पतालों का विस्तार कर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.राज्य के लिए कुल 350 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई.

प्रदेश में खुलेंगे नए आयुर्वेद कॉलेज
मध्य प्रदेश में जल्द ही 5 नए सरकारी आयुर्वेद कॉलेज और 50 बिस्तरों वाले दो आयुष अस्पताल खोले जाएंगे. केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है और 350 करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर की है. बता दें कि राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना के तहत प्रत्येक कॉलेज की स्थापना के लिए करीब 70 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है.

यह भी पढ़ें: एमपी में बदला मौसम, बारिश ने ली छुट्टी! आज कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ने की संभावना

इन पांच जिलों में खुलेंगे नए आयुर्वेद कॉलेज
सागर, शहडोल, बालाघाट, नर्मदापुरम, मुरैना जिलों में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे. अब प्रदेश के सभी संभागों में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय स्थापित हो जाएंगे. वहीं आदिवासी क्षेत्र श्योपुर में 50 बिस्तरों वाले आयुष चिकित्सालयों की स्थापना के लिए राशि स्वीकृत की गई है.

यहां खुलेंगे आयुष चिकित्सालय
वहीं आयुष चिकित्सा सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुजालपुर एवं आदिवासी क्षेत्र श्योपुर में 50 बिस्तरीय आयुष चिकित्सालयों की स्थापना के लिए राशि स्वीकृत की गई है.

यह भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: भोपाल में रहेंगे सीएम मोहन यादव; छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का महाबंद आज

सीएम मोहन यादव ने की थी घोषणा
गौरतलब है कि सीएम मोहन यादव ने हाल ही में नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी जिलों में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि आदिवासी बहुल इलाकों में ये आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने पर जोर दिया जाएगा. मंत्रालय में आयुष विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने ये सारी जानकारी साझा की थी.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news