Benefits Figs: अंजीर का सेवन इस वक्त करें, मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1222133

Benefits Figs: अंजीर का सेवन इस वक्त करें, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits Figs: अंजीर खाने से शरीर सेहतमंद रहता है. ऐसे में हम आपको अंजीर के बहुत से फायदे बता रहे हैं.

Benefits Figs: अंजीर का सेवन इस वक्त करें, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits Figs: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. इसलिए लोग खुद को सेहतमंद रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी खाते हैं. ऐसे में आज हम आपको अंजीर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक बहुत उपयोगी ड्राई फ्रूट है. अंजीर को बहुत उपयोगी फल माना जाता है, जबकि सूखी अंजीर का ड्राई फ्रूट के रूप में सेवन किया जाता है. अंजीर का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायेदमंद रहता है. ऐसे में आज हम आपको अंजीर खाने का एक अलग तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को मजबूत रखने में बहुत मदद करेगा. 

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी भी पर्याप्त रहती है. इसके अलावा अंजीर में कई प्रकार पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन अगर आप तीन या चार सूखी अंजीर रात में पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर इन अंजीर का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

अंजीर से शरीर में रहती है एनर्जी 
अगर आप रात में पानी में भिगोकर रखी गई अंजीर का सुबह से सेवन करते हैं तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. क्योंकि अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप सुबह के वक्त अंजीर का सेवन कर सकते हैं

शरीर में नहीं होती खून की कमी 
अंजीर खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. क्योंकि शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है. लेकिन अंजीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा अंजीर से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. यही वजह है कि जिन लोगों को खून की कमी होती है उन्हें अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. 

ब्लड प्रेशर रहता है ठीक 
अंजीर का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में पोटेशियम और फ्लेवोनॉइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि अंजीर ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद होती है अंजीर 
अंजीर पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अंजीर का सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुष दूध के साथ भी अंजीर खा सकते हैं. पुरुषों को सुबह से सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. इसलिए यह पुरुषों के लिए एक पौष्टिक फल माना जाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

LIVE TV

Trending news