Diwali Puja Vidhi 2022: दिवाली का त्यौहार आज, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1408479

Diwali Puja Vidhi 2022: दिवाली का त्यौहार आज, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

Diwali 2022 Lakshmi Ganesh Vidhi: आज दिवाली का पर्व है. आज के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है. आइए ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि आज दिवाली पर कब है लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त और कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा...

Diwali Puja Vidhi 2022: दिवाली का त्यौहार आज, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

Diwali 2022 Lakshmi Ganesh Pujan Muhurat: आज दिवाली यानी प्रकाश का महापर्व है. आज शाम होते ही चारों तरफ रंग-बिरंगी लाइट और दीये की रोशनी दिखाई देगी. आज के दिन लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और वे हमेशा प्रसन्न रहते हैं. आइए जानते हैं आज कब है लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त और क्या है पूजा की ही विधि?

कब शुरू होगी अमावस्या
हर साल कार्तिक माह की अमावस्या के दिन दिवाली का पर्व मनाया जाता है. इस साल कार्तिक माह की अमावस्यता तिथि आज यानी 24 अक्टूबर की शाम 05 बजकर 27 मिनट से शुरू होगी, जिसका समापन 25 अक्टूबर की शाम 04 बजकर 18 मिनट पर होगा. इस बार 25 अक्टूबर के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. ऐसे में दिवाली का त्यौहार आज यानी 24 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.

दिवाली लक्ष्मी पूजन शुभ मुहूर्त
आज यानी 24 अक्टूबर को दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 53 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 18 मिनट तक है. इस मुहूर्त में लक्ष्मी गणेश की पूजा करना विशेष फलदायी होगा. इस दिन प्रदोष काल शाम 05 बजकर 43 मिनट से लेकर 08 बजकर 48 मिनट तक है.

ये भी पढ़ेंः Diwali 2022 Upay: दिवाली की सुबह कर लें ये काम, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी साथ

दिवाली लक्ष्मी पूजा विधि
सबसे पहले आप पूजा स्थल को अच्छी तरह से साफ कर लें . चौकी पर लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति स्थापित करें. यदि संभव हो तो नई मिट्टी की मूर्ति स्थापित करें और गणेश जी के दाहिनी तरफ माता लक्ष्मी की मूर्ति रखे. पूजा स्थान पर गंगाजल छिड़कें और चौकी पर भी थोड़ा गंगाजल डालें. हाथ में लाल या पीले फूल लेकर गणेश जी का ध्यान करें. गणेश जी को तिलक लगाएं और उन्हें मोदक अर्पित करें. माता लक्ष्मी को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और मां लक्ष्मी के श्री सूक्त मंत्र का पाठ करें. साथ लक्ष्मी पूजन का मंत्र-  ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥ ॐ श्रीं श्रीयै नम:, ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभ्यो नमः॥ का जाप अवश्य करें.

ये भी पढ़ेंः Rangoli Designs: दिवाली के दिन मुख्य द्वार पर बनाएं इस खूबसूरत डिजाइन की रंगोली, यहां देखिए लेटेस्ट डिजाइन

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news