धार भोजशाला: ASI सर्वे रोकने की याचिका SC ने की खारिज, सुबह 6 बजे से चल रहा है सर्वे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2168972

धार भोजशाला: ASI सर्वे रोकने की याचिका SC ने की खारिज, सुबह 6 बजे से चल रहा है सर्वे

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार भोजशाला का शुक्रवार सुबह से ASI सर्वे शुरू हो गया है. वहीं इस बीच सर्वे के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई याचिका खारिज हो गई है. 

धार भोजशाला ASI सर्वे

Dhar Bhojshala: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद धार की 'भोजशाला' का सर्वे शुरू हो गया है, शुक्रवार की सुबह 6 बजे ASI की टीम ने भोजशाला पहुंचकर सर्वे शुरू कर दिया. वहीं इस बीच सर्वे पर रोक लगाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज करते हुए तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है. ऐसे में ASI सर्वे फिलहाल चालू रहेगा.

  1. दरअसल, धार स्थित भोजशाला का वैज्ञानिक (ASI) सर्वे आज से शुरू हुआ था. दिल्ली और भोपाल से अधिकारियों की टीम ने सुबह से सर्वे शुरू कर दिया था. इस बीच मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे पर रोक लगाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी. मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने यह याचिका दायर की थी. लेकिन ASI सर्वे के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से इंकार करते हुए याचिका को खारिज कर दिया है. 
  2. वहीं धार भोजशाला के ASI सर्वे की वजह से शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही भोजशाल में एंट्री दी गई थी, जबकि सभी के मोबाइल भी जब्त कर लिए गए हैं. शहर में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल तैनात किया गया है. फिलहाल भोजशाला के अंदर खुदाई चल रही है. लेकिन शाम के वक्त जुमे की नमाज के लिए खुदाई का काम रोका जाएगा. 
  3. दरअसल, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बैंच ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की 5 सदस्यीय टीम को भोजशाला के 50 मीटर के दायरे के सर्वे करने के आदेश दिए थे. खास बात यह है सर्वे के निर्देश हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों की मौजूदगी के दौरान करने की बात कही थी. ऐसे में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी से सर्वे शुरू हो गया है. 29 अप्रैल को मामले की अगली सुनवाई होगी, जिसकी सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी. 
  4. बता दें कि धार भोजशाला के एएसआई सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्ष की तरफ सो की शामिल नहीं हुआ, मुस्लिम पक्ष की तरफ से खराब तबियत का हवाला दिया गया है, वहीं हिंदू पक्ष की तरफ से सर्वे के दौरान दो लोग शामिल हैं. 

Trending news