Dangrous Drinks: गर्मियों में ज्यादा न पिएं ये 5 चीजें, बढ़ जाता है 10 तरह के कैंसर का खतरा
Advertisement

Dangrous Drinks: गर्मियों में ज्यादा न पिएं ये 5 चीजें, बढ़ जाता है 10 तरह के कैंसर का खतरा

Dangrous Drinks In Summer: गर्मियों का सीजन आ गया है. अब इसमें लोग पेय पादार्थों का काफी प्राथमिता देनें लगते हैं. लेकिन, कुछ ऐसे ड्रिंक्स होती है जिनके अधिक सेवन से 10 तरह के कैंसर का खतरा (Cancer Causing Drink) बढ़ जाता है. जानिए कौन से ही वो 5 ड्रिंक...

Dangrous Drinks: गर्मियों में ज्यादा न पिएं ये 5 चीजें, बढ़ जाता है 10 तरह के कैंसर का खतरा

Cancer Causing Drinks In Summer: ठंडियां जानें के साथ अब गर्मियों की शुरूआत हो रही है. ऐसे में लोग के बीच कई तरह के ड्रिंक्स की खपत बढ़ जाती है. लेकिन, क्या आपको पता है कुछ खतरनाक पेय पादार्थ (Dangrous Drinks) उस श्रेणी में शामिल हैं, जिनसे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. से में हम आपको उन 5 तरह के पेय पादार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे 10 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

क्यों होता है कैंसर?

WHO के अनुसार कैंसर होने के पीछे तंबाकू, हाई बॉडी मास इंडेक्स (मोटापा), शराब, फल और सब्जियों का कम सेवन के साथ ही शारीरिक गतिविधि की कमी हो सकती है. इससे बचने के लिए हमें खान पान का ध्यान देना चाहिए. यहां हम आपको 5 पेय के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन कम करना चाहिए और हो सके तो करना ही नहीं चाहिए.

Brain Power: दिमाग की बत्ती जलाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, याददाश्त और फोकस बढ़ेगा

इन चीजों का सेवन न करें

- शराब का रोज अधिक मात्रा में सेवन नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन के खतरे को बढ़ा देता है. इसमें मौजूद कैमिकल कई तरह से हमें बीमार करते हैं.
- प्लास्टिक बोतलों में बिस्फेनॉल-ए पाया जाता है. इसमें पानी पिया जाए तो ये हमारे शरीर के अंदर जाकर ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं.
- एक अमेरिकीय संस्था के मुताबिक, अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बन सकती है. हालांकि, बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर की कॉफी के नुकसान कम है.
- एनर्जी ड्रिंक में भरपूर मात्रा में कैफीन और शक्कर होती है. इस कारण इनका सेवन मोटापा या डायबिटीज के साथ कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.
- डार्क कलर के सोडे में 4-मेल (4-Mel) होता है, जो कैंसर की सबसे बड़ी वजहों में से एक है. इस कारण हमें इसके सेवन से बचना चाहिए.

Raw Papaya Benefits: कच्चा पपीता है कई गुणों से भरपूर, सेवन से मिलेंगे ये 6 फायदे

Disclaimer: गर्मियों में पी जाने वाली ड्रिंक्स के कैंसर कारक (Cancer Causing Drinks In Summer) होने को लेकर लिखा गया लेख मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है. Zee Media इस जानकारी की अपनी ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता. अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर या किसी विषय विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए. हमारी उद्देश्य आपतक मात्र सूचना पहुंचाना है.

Trending news