Cold Drinks: इस मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीना होता है हानिकारक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Advertisement

Cold Drinks: इस मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीना होता है हानिकारक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Harmful Effects Of Cold Drinks: गर्मी का सीजन आते ही हम लोग कोल्ड ड्रिंक पीना शुरु कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से गर्मी से राहत तो मिलती हैं. किन्तु यह शरीर के लिए काफी नुकसानदायक भी होती है. आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक के हानिकारक प्रभाव...

Cold Drinks side effects in Hindi

Cold Drinks side effects in Hindi: मौसम बदल रहा है और अब बढ़ते तापमान के साथ गर्मी की शुरुआत होने लगी है. कुछ ही दिनों बाद गर्मी का सीजन आ जाएगा. ऐसे में बदलते मौसम के साथ हमारी जीवनशैली में भी कई बदलाव होते हैं और रहन-सहन के साथ-साथ खाने-पीने की चीजों में भी बदलाव दिखने को मिलता है.गर्मी के सीजन में कोल्ड ड्रिंक्स हमारी जीवनशैली का अहम हिस्सा बन जाता है. कई सारे लोग गर्मियों में लगातार कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. भरी दोपहरी में लोग चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं जिस कोल्ड ड्रिंक से गर्मी में राहत मिलती हैं, उसी से आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचता हैं. खासकर अगर आप इस मौसम में इसका सेवन करते हैं तो आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक के नुकसान के बारे में...

किडनी पर बुरा असर
कोल्ड ड्रिंक में मौजूद शुगर से न सिर्फ डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि इससे हमारी किडनी पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है. बता दें कि शरीर में शुगर की ज्यादा मात्रा बढ़ जाने पर मसल्स इस शुगर का पूरा उपयोग नहीं कर पाती है. जिसके कारण किडनी शुगर को पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकालती है. जिससे किडनी को समान्य से कई गुना ज्यादा कार्य करना पड़ता है. जिससे लीवर डैमेज हो सकता है. 

पेट के लिए नुकसानदायक
अधिकतर कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बनडाई ऑक्साइड गैस होती है, जो पेट में जाते ही गर्मी की वजह से गैस बनाने लगती है. ये गैस पेट के लिए एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह है, जो पेट में बनने वाले डाइजेस्टिव एंजाइम पर असर डालता है. जिसकी वजह से कभी-कभी सीने में जलन होने लगती है. 

शुगर लेवल बढ़ जाता
सॉफ्ट ड्रिंक्स में भारी मात्रा में शुगर मौजूद होता है. ऐसे में गर्मी के सीजन में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसका शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. इसकी वजह से कई  बिमारियां हो सकती हैं और टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है. 

दांतों के लिए हानिकारक
कोल्ड ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक और कार्बोनिक एसिड मौजूद होता है, जो हमारे दांतो पर हानिकारक प्रभाव डालता है. इसकी वजह से दांतो की सुरक्षा पर्त इनमेल को नुकसान पहुंचता है. इससे कई बार सेंसटिविटी और कैविटी की समस्या होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news