Bhopal Property Rate: अब आसान नहीं होगा राजधानी में घर बनाना, इन इलाकों में बढ़ेंगे 25% दाम
Advertisement

Bhopal Property Rate: अब आसान नहीं होगा राजधानी में घर बनाना, इन इलाकों में बढ़ेंगे 25% दाम

Bhopal Property Rate: झीलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध भोपाल (Bhopal) में अब आशियाना बनाना आसान नहीं होगा. क्योंकि प्रॉपर्टी रेट के लिए जिला मूल्यांकन समिति ने कलेक्टर गाइडलाइन (Collector Guideline) का ड्राफ्ट जारी किया है. जिसके अनुसार अब शहर के 16 स्थानों पर प्रॅापर्टी रेट 25 प्रतिशत बढ़ दिया जाएगा.

Bhopal Property Rate: अब आसान नहीं होगा राजधानी में घर बनाना, इन इलाकों में बढ़ेंगे 25% दाम

Bhopal Property Rate: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में जिला मूल्यांकन समिति ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए प्रॉपर्टी रेट के लिए कलेक्टर गाइडलाइन (Collector Guideline) का ड्राफ्ट जारी किया है. इसके अनुसार अब राजधानी के कई इलाकों में प्रॅापर्टी खरीदना और ज्यादा महंगा (Costly) हो जाएगा. इसके अनुसार शहर के 16 स्थानों पर प्रॅापर्टी के रेट 25 प्रतिशत बढ़ा दिया जाएगा. वहीं जिले के दो सौ से ज्यादा क्षेत्रों की 733 स्थानों पर प्रॅापर्टी के रेट 1 से 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा.

पिछले साल हुई थी 4 प्रतिशत वृद्धि
अगर पिछले साल की राजधानी भोपाल की प्रॅापर्टी रेट की बात करें तो यह 4 प्रतिशत तक वृद्धि की गई थी. इस साल यह वृद्धि 2.86 प्रतिशत है. इसके अलावा बताया जा रहा है कि जिन इलाकों में प्रॅापर्टी रेट बढ़ाने की कवायद चल रही है वहां पर कलेक्टर गाइडलाइन के अनुसार 75 प्रतिशत तक प्रॅापर्टी खरीदी औऱ बेची गई है. इसके आधार पर ही कई स्थानों पर रेट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है. हालांकि, अभी ये प्रस्ताव दिया गया है. इसमें लोगों से दावे आपत्ती मंगाई गईं हैं.

flax seeds benefits: जवान रहने के लिए ऐसे करें 1 चम्मच अलसी का सेवन, फिर देखें फायदे

इन स्थानों के बढ़ेंगे दाम
प्रस्ताव के मुताबिक शाहरपुरा सी सेक्टर, एयरपोर्ट रोड, रिवेयरा टाउन, सिंगापुर सिटी, अयोध्या बायपास, सफायर पार्क, सिल्वर स्टेट, बाग मुगालिया, समरधा, कलियासोत, सागर ग्रीन, साईं बाबा नगर, सहित कई इलाकों में 20 से 25 प्रतिशत रेट बढ़ने का प्रस्ताव दिया गया है. जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि अब राजधानी में आशियाना बनान महंगा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana पर आया बड़ा अपडेट, शहरी इलाकों में पंजियन के लिए होगी ये व्यवस्था

अलग-अलग रेट तय
दिए गए प्रस्ताव के मुताबिक शहर के 409 ऐसे स्थान हैं जहां पर प्रॅापर्टी रेट में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी. इसके अलावा 308 ऐसे स्थान हैं जहां का रेट 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा. साथ ही साथ शहर के 16 ऐसे लोकेशंस है जहां पर प्रॅापर्टी रेट में 25 प्रतिशत तक वृद्धि की जाएगी.

Trending news