MP News: सरकारी आदेश ने उड़ाई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की नींद, सांसद से लगाई मदद की गुहार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2183252

MP News: सरकारी आदेश ने उड़ाई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की नींद, सांसद से लगाई मदद की गुहार

BHIND NEWS: भिंड में एक सरकारी आदेश ने स्वयं सहायता समूह की दीदियों की नींद उड़ा दी है. जिसके बाद महिलाओं ने सांसद से मदद की गुहार लगाई है.

 

MP News: सरकारी आदेश ने उड़ाई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की नींद, सांसद से लगाई मदद की गुहार

Madhya Pradesh News: केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. सरकार महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के लिए भी काम कर रही है. इसी क्रम में भिण्ड जिले में भी शासन द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन महिला सहायता समूहों के माध्यम से किया जा रहा है. आपको बता दें कि स्कूलों में यूनिफॉर्म सिलाई और वितरण का काम महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया था. लेकिन सरकार ने अचानक 15 मार्च को आदेश जारी कर कहा कि कोई भी स्वयं सहायता समूह गणेश राशि खर्च नहीं करेगा.

गणवेश को लेकर आदेश ने उड़ाई नींद
दरअसल वित्तीय सत्र 2023-24 के लिए सरकारी स्कूलों में वितरित होने वाले गणेश सिलाई का काम महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया गया था, जिसके लिए अनुबंध का काम 5 मार्च तक पूरा हो गया था. लेकिन अचानक गणवेश के रंग में बदलाव और आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण काम में देरी हुई, जिसके कारण सरकार ने अचानक 15 मार्च को एक आदेश जारी किया जिसमें कहा गया कि कोई भी स्वयं सहायता समूह गणेश राशि खर्च नहीं करेगा. साथ ही सरकार द्वारा निकाली गई रकम भी वापस करनी होगी.

 

यह भी पढ़ें: CM डॉ.मोहन यादव के धुआंधार दौरे, बैक टू बैक चार जिलों में पहुंचे, कांग्रेस पर किया फुल अटैक

 

महिलाओं ने सांसद से लगाई गुहार
आदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों को कार्य करने में "अक्षम" घोषित किया गया है. लेकिन कई समूहों ने सरकार द्वारा दिए गए 15 दिन के लक्ष्य में ही काम पूरा कर लिया और गणेश वितरण शुरू कर दिया था. लेकिन सुजाता समूह की दीदियों के सामने भुगतान का सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया है, जिसके लिए स्वयं सहायता समूह की दीदियों ने भिंड कलेक्टर से गुहार भी लगाई है. लेकिन कोई समाधान न निकलता देख स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भिंड दतिया सांसद संध्या राय से गुहार लगाई. सांसद संध्या राय ने सरकार से बात कर जल्द समाधान निकालने की बात कही है.

रिपोर्ट- प्रदीप शर्मा

Trending news