होली पर मंगाए ये बेस्ट प्रेशर कुकर, बढ़ जाएगा पकवानों का स्वाद; जानें प्रकार और खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1574136

होली पर मंगाए ये बेस्ट प्रेशर कुकर, बढ़ जाएगा पकवानों का स्वाद; जानें प्रकार और खासियत

kitchen tips: इस बार होली के त्योहार (Holi festival) पर अगर आप किचन सेट लेने की सोच रहें है तो कुछ प्रेशर कुकर (pressure cooker)को खरींदे. ये कुकर आपके घर में बनने वाली दाल सब्जी को जल्दी से पकाने में मदद करेंगे. ये कुकर काफी अच्छे होते हैं और आसानी के साथ इसमें खाना पकाया जा सकता है.

होली पर मंगाए ये बेस्ट प्रेशर कुकर, बढ़ जाएगा पकवानों का स्वाद; जानें प्रकार और खासियत

Best Pressure Cooker: प्रेशर कुकर का प्रयोग लगभग हर घरों में होता है. इसके प्रयोग से आसानी के साथ खाने को पकाया जाता है. अधिकांशत: लोग इसका प्रयोग दाल और चावल बनाने में करते हैं. लेकिन ये किचन (Kitchen)के कई और व्यंजन को भी तैयार करने का काम करता है. मार्केट (market) में कई तरह के प्रेशर कुकर उपलब्ध हैं. लेकिन हम आपको बताने चल रहें हैं कुछ ऐसे कुकर के बारे में जिसे अपने किचन में लाने के बाद आपको खाना पकाने (cooking food) में और ज्यादा आसानी होगी. आने होली त्योहार पर किचन सेट लेने की सोच रहें हैं तो इनको भी खरीद सकते हैं.

इंडेक्शन बेस प्रेशर कुकर 
अब लोग सोचते हैं कि उनके किचन में ऐसा कुकर रहे जो गैस चूल्हे के अलावा इंडेक्शन पर भी आसानी के साथ इस्तेमाल किया जा सके. इसके लिए सबसे बेस्ट इंडेक्शन बेस प्रेशर कुकर होता है. इसे बनाने के लिए हाई क्वालिटी एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है. इस कुकर में खाना आसानी के साथ पकाया जा सकता है और दाल पकाने में भी आसानी होती है. इसके अलावा इसमें सबसे खास बात है कि खाना का पोषक तत्व इस कुकर में बरकार रहता है.

स्टेनलेस प्रेशर कुकर 
अगर आप नया कुकर लेने की सोच रहे हैं तो इस बार स्टेनलेस प्रेशर कुकर मंगाए. यह प्रेशर कुकर काफी अच्छा होता है. इसमें भोजन पकाने में काफी आसानी आती है और जल्द ही खाना पक जाता है. अक्सर लोग स्टेनलेस प्रेशर कुकर और एल्युमिनियम प्रेशर कुकर को समझते हैं कि ये एक ही तरह का होता है. पर ऐसा नहीं है इस कुकर को बनाने में तांबे और एल्युमिनियम दोनों का प्रयोग किया जाता है. इससे खाना पकाने के बाद भी इसका पोषक तत्व बरकार रहता है.

इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर 
आधुनिकता के इस दौर में आने वाला समय इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर का ही बताया जा रहा है. इस प्रेशर कुकर नें सीटी का झंझट भी नहीं है. इसमें खाना टाइमर लगा कर पकाया जाता है. इसके अलावा इसकी खासियत है कि इस कुकर में खाने को जलने की भी संभावना कम रहती है. हालांकि ये कुकर नार्मल कुकर से थोड़ा महंगा होता है पर ये आपके लिए काफी सुविधा जनक महसूस हो सकता है. इस बार होली पर आप इसे भी खरीद सकते हैं. 

Trending news