गठिया की बीमारी क्यों है बेहद खतरनाक? जानिए कैसे करें खुद का बचाव
Advertisement

गठिया की बीमारी क्यों है बेहद खतरनाक? जानिए कैसे करें खुद का बचाव

आजकल के लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से युवाओं में भी गठिया बाय (Arthritis) की समस्या हो रही है. ऐसे में हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप गठिया बाय से बच सकते हैं. 

गठिया की बीमारी क्यों है बेहद खतरनाक? जानिए कैसे करें खुद का बचाव

नई दिल्लीः गठिया बाय (Arthritis) एक संक्रामक बीमारी है, जिसमें जोड़ो में दर्द, सूजन, जकड़न की समस्या हो जाती है. बीमारी के गंभीर होने पर जोड़ काम करना भी बंद कर देते हैं. गठिया की बीमारी आमतौर पर घुटनों, नितंब, कमर और हाथों को ज्यादा प्रभावित करती है. अगर इस बीमारी में जॉइंट की कार्टिलेट ही खराब हो जाए तो फिर रिकवरी बेहद मुश्किल हो जाती है. हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गठिया जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं.  

वजन नियंत्रित रखें
आजकल खानपान को लेकर लोग जिस तरह की लापरवाही करते हैं, उसके चलते वजन बढ़ना अब आम हो गया है.  बता दें कि आपके वजन में एक किलो की बढ़ोतरी से आपके घुटनों पर पड़ने वाला वजन 4-6 किलो तक बढ़ जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि फैट टिश्यू में बढ़ोतरी से उनसे निकलने वाले एक खास केमिकल से जोड़ों की कार्टिलेट को नुकसान होता है. यही वजह है कि अगर आपको गठिया बाय से बचना है तो अपना वजन नियंत्रण में रखें. 

धूम्रपान से बनाएं दूरी
धूम्रपान से कार्टिलेज को नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है. साथ ही अगर आप गठिया का इलाज कराते हैं तो उससे भी इलाज का असर कम होता है साथ ही सर्जरी के दौरान परेशानी होने की आशंका भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपको गठिया से बचना है तो धूम्रपान छोड़ने में ही भलाई है. 

नियमित तौर पर करें एक्सरसाइज
स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर कहते हैं कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए बेहद अहम है. गठिया बाय के मामले में भी यह नियम लागू होता है. दरअसल एक्सरसाइज से शरीर में लचक बरकरार रहती है, इससे ना सिर्फ जोड़ों की कार्टिलेज सही रहती है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. एक्सरसाइज में टहलना, साइकिलिंग, रनिंग या फिर तैराकी काफी बेहतर रहेंगी. हालांकि अगर आपके घुटनों में पहले से दर्द है तो बेहतर रहेगा कि आप रनिंग से दूर रहें. 

बैठे हुए पॉश्चर सही रखें
अगर आप लंबे समय तक गलत पॉश्चर में बैठते हैं तो संभव है कि आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल गलत पॉश्चर में बैठने से जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे गठिया की समस्या होने का डर बढ़ जाता है. 

हाई हील्स पहनने से बचें
आजकल युवा महिलाएं हाई हील्स पहनना ज्यादा पसंद करती हैं लेकिन उनका यह फैशन गठिया का कारण बन सकता है. दरअसल हाई हील्स से पैरों और जोड़ों पर दबाव ज्यादा पड़ता है, इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है जो आगे चलकर गठिया का कारण भी बन सकता है.

हेल्दी डाइट लें
किसी भी अन्य हेल्थ समस्या की तरह गठिया में भी हेल्दी डाइट बेहद अहम है. अगर आप अपनी डाइट में कुछ कैलोरी कम करते हैं तो उससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. साथ ही खाने में अदरक, लहसुन, मछली, ड्राइफ्रूट्स, फल, हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से इंफेक्शन का खतरा कम रहता है. अधिक मात्रा में नमक, शुगर, प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड, सैचुरेटिड फैट से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, इस तरह से आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लेकर गठिया बाय से बच सकते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें. )

Trending news