Aadhar Card बने हो गए हैं 10 साल? तो सबसे पहले करवा लें ये काम, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1586758

Aadhar Card बने हो गए हैं 10 साल? तो सबसे पहले करवा लें ये काम, जानिए

 आधार कार्ड (Aadhar card) हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा हो गया है. आज जिसके पास भी आधार कार्ड नहीं है, वो सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.

Aadhar Card बने हो गए हैं 10 साल? तो सबसे पहले करवा लें ये काम, जानिए

10 year old New Aadhar card update: आधार कार्ड (Aadhar card) हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा हो गया है. आज जिसके पास भी आधार कार्ड नहीं है, वो सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने पेन कार्ड के साथ आधार का लिंक (Aadhar car pan card link) भी जरूरी कर दिया है. अगर 31 मार्च तक आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो पैन कार्ड बेकार हो जाएगा. इसके अलाव यूआईडीएआई ने आधार कार्ड से जरूरी जानकारी सभी से साझा की है.

बता दें कि भारत में आधार कार्ड की शुरुआत 29 सितंबर 2010 से शुरू हुई थी. इसमें आपकी आखों की स्कैनिंग से लेकर हाथों की अंगुलियों के फिंगर प्रिंट भी लिया गया था. सरकार के पास यूआईडीएआई के जरिए सभी का डाटा रखा गया है. 

10 साल पुराने आधार को करें अपडेट
आधार कार्ड से जरूरी खबर ये है कि  यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था तो इसे अपडेट कर लीजिए.  यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा कि यदि आपका आधार दस साल पहले बना था और इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप अपनी 'पहचान के प्रमाण' और 'पते के प्रमाण' के दस्तावेजों को अपलोड कर इसे फिर से सत्यापित करें।ऑनलाइन अपलोड करने का शुल्क 25 रुपये और ऑफलाइन  के लिए 50 रुपये है.

आधार करना होगा अपडेट
अब जिनका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा का हो गया है, उसे अपडेट करना होगा. इसमें आपका मोबाइल नंबर, नाम और पता अपडेट करना होगा. साथ ही ये भी चेतावनी दी है कि वो सावधानी से इसे अपडेट करे. जालसाजी में आप फंस न पाएं.

इस तरह करें अपडेट
अगर आपको आधार कार्ड में बदलाव करवाना हैं, तो आप uidai.gov.in पर नजदीकी आधार केंद्र खोज कर वहां अपडेट करवा सकते हैं. इसके अलावा आप uidai.gov.in पर update aadhar deatail पर जाकर अपडेट कर सकते हैं.

Trending news