7th Pay Commission: दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली, इस दिन से बढ़कर आएगी सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली, इस दिन से बढ़कर आएगी सैलरी

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्ते में इजाफा होना लगभग तय हो गया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिल जाएगी. 

7th Pay Commission: दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली, इस दिन से बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission DA Hike 2022: पूरे देश में नवरात्र का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं ये नवरात्रि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से DA Hike का फैसला लगभग तय हो गया है. अब 30 सितंबर से केन्द्रीय कर्मचारियों को नया महंगाई भत्ता उनकी सैलरी में जुड़कर मिलने लगेगा. 28 सिंतबर को इसका ऐलान कर दिया है.

नवरात्रि में किए ये काम तो देवी मां हो जाएगी नाराज, भूल कर भी न करें ये चीजें, जानिए

4 फीसदी के हिसाब से DA
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike करने का फैसला किया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी में आएगा. इसके लिए 28 सितंबर को मोदी सरकार कर्मचारियों के लिए कैबिनेट की मीटिंग में इसका ऐलान करेगी. जिसका नोटिफिकेशन शाम तक जारी कर दिया जाएगा. 

38 फीसदी का हो जाएगा DA 
आपको बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. ये बढ़ोत्तरी 1 जुलाई 2022 से लागू मानी जाएगी. गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से ही DA Hike की डिमांड कर रहे थे. वहीं केन्द्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा. ये जुलाई औऱ अगस्त महीने के लिए होगा.

सैलरी में होगा इजाफा
सातवें वेतन आयोग यानी 7th Pay Commission के मुताबिक कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. अब 38 फीसदी  DA हाइक के हिसाब से 18000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल 6840 रुपये का इजाफा होगा. वहीं 56900 सैलरी पर सालाना महंगाई भत्ते पर कुल 27, 312 रुपये का इजाफा होगा. 

(यह आंकड़ा बस एक उदाहरण है, इसमें बदलाव हो सकता है)

 

Trending news