Advertisement
photoDetails1mpcg

Ramnavmi: ये है MP की अयोध्या, पूरे भारत में सिर्फ यहां राजा के रूप में पूजे जाते हैं भगवान राम

Ayodhya of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की ओरछा नगरी को 'MP की अयोध्या' के नाम से जाना जाता है. यहां देश का एकमात्र ऐसा मंदिर हैं, जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है. इस नगरी का इतिहास काफी पुराना है. इस नगरी को लेकर कई कहानियां भी प्रचलित हैं. कोई कहता है यहां आज भी राजा राम शासन करते हैं, तो कोई इस नगरी को लेकर ही अलग-अलग कहानियां बताता है. इस रामनवमी में जानिए ओरछा नगरी  के बारे में-

1/7

Orchha: मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिला स्थित ओरछा नगरी का प्रभु श्री राम से गहरा नाता है. देशभर में सिर्फ यहीं भगवान राम का मंदिर हैं, जहां उन्हें भगवान नहीं बल्कि राजा के रूप में पूजा जाता है. जानते हैं MP के अयोध्या की कहानी- 

2/7

ओरछा नगरी न सिर्फ अपने इतिहास बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती है. राजा राम की पूजा करने के लिए सालभर यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ओरछा का राजा राम मंदिर देशभर के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है.  माना जाता है कि राजा मधुकर को सपने में भगवान राम ने दर्शन देकर अपना एक मंदिर बनवाने के लिए कहा था. इसके बाद राजा ने प्रभु राम के जन्मस्थल अयोध्या से उनकी मूर्ति मंगवाई और उसे मंदिर का निर्माण होने तक महल में रखवा दिया. बाद में भगवान राम ने अपनी मूर्ति को महल से न हटाने के निर्देश दिए और इस तरह राजा का महल ही भगवान राम का मंदिर बन गया. 

 

3/7

ओरछा के बारे में एक और कहानी कही जाती है. लोग कहते हैं कि एकबार ओरछा के राजा मधुकर ने अपनी पत्नी गणेशकुंवरी से वृंदावन चलने के लिए कहा था, लेकिन रानी ने महाराज के साथ जाने से इंकार कर दिया था. रानी हमेशा भगवान राम की भक्ति में लीन रहती थीं.

4/7

ओरछा स्थित राम मंदिर देश का एक मात्र ऐसा मंदिर हैं, जहां भगवान राम की राजा के रूप में पूजा होती है. इसके पीछे भी एक कहानी है. कहा जाता है कि जब महाराज मधुकर की रानी से वृंदावन जाने से इंकार कर दिया था तो राजा ने रानी से कहा था कि राम को ओरछा लाकर दिखाओ. इसके बाद रानी ने अयोध्या के सरयू तट पर तपस्या शुरू की. लंबे समय बाद उन्हें भगवान राम के दर्शन हुए और उन्होंने राम जी से ओरछा चलने के लिए कहा. तब राम ने शर्त रखी कि वे ओरछा तभी आएंगे, जब सत्ता और राजशाही होगी. इसके बाद राजा मधुकर ने रामराज की स्थापना की. 

5/7

ओरछा एक बहुत ही सुंदर नगरी है, जो निवाड़ी जिले में आती है. अगर आप यहां आना चाहते हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट खजुराहो है. वहां से ओरछा 163 KM दूर है. अगर आप रेल मार्ग के जरिए आना चाहते हैं तो झांसी नजदीकी रेलवे स्टेशन है. आपको ग्वालियर और भोपाल से बस भी मिल जाएगी. 

6/7

ओरछा में राजा राम मंदिर ही नहीं बल्कि लक्ष्मीनारायण मंदिर, कंचन घाट, जहांगीर महल, ओरछा महल आदि भी घूमने के लिए बेहतरीन जगहे हैं, जो आपका मन मोह लेंगी. 

7/7

साल भर यहां दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. तो अब आप भी MP की अयोध्या की ट्रिप प्लान कीजिए और फटाफट पहुंच जाइए.