PM Modi New Cabinet: टीम मोदी में शामिल हुए मध्य प्रदेश के 5 सांसद, 3 को मिली कैबिनेट में जगह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2285731

PM Modi New Cabinet: टीम मोदी में शामिल हुए मध्य प्रदेश के 5 सांसद, 3 को मिली कैबिनेट में जगह

PM Modi New Cabinet list: नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ कई कैबिनेट और राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. भाजपा को 100 फीसदी यानी 29 में से 29 सीटें जीतकर देने वाले मध्य प्रदेश से 5 मंत्रियों ने शपथ ली. 

PM Modi New Cabinet: टीम मोदी में शामिल हुए मध्य प्रदेश के 5 सांसद, 3 को मिली कैबिनेट में जगह

Narendra Modi Oath: नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. रविवार शाम को उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. भाजपा को 100 फीसदी सीटें देने वाले मध्य प्रदेश को 5 केंद्रीय मंत्री मिले गए हैं. 3 सांसदों ने कैबिनेट तो 2 सांसदों ने राज्य मंत्री के तौर शपथ ली. इस प्रकार कुल 5 मंत्रियों ने शपथ ली.  

मध्य प्रदेश से सबसे पहले विदिशा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने शपथ ली. इसके बाद टीकमगढ़ सांसद वीरेंद्र खटीक और गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शपथ ली. तीनों कैबिनेट मंत्री के तौर शपथ ली. दुर्गादास इसके अलावा दुर्गादास उइके और सावित्री को राज्य मंत्री बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार 3.0 में मंत्री बने सिंधिया! ऐसा रहा है 'महाराज' का सियासी सफर

कैबिनेट मंत्री

दूसरी बार मंत्री बनेंगे सिंधिया
गुना लोकसभा सीट से जीतने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया मोदी सरकार में दूसरी बार कैबिनेट मंत्री बने. इससे पहले भाजपा में शामिल होने के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. पिछली सरकार में सिंधिया नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्रालय की कमान संभाल रहे थे. अब मोदी 3.0 में उन्हें अहम जिम्मेदारी मिल सकती है. सिंधिया गुना से कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह को साढ़े 5 लाख से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी है.

पहली बार मोदी कैबिनेट में मिली जगह
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान को पहली बार मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. चौहान मध्य प्रदेश के विदिशा लोकसभा सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं.

मोदी ने फिर जताया भरोसा
मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ सीट से सांसद डॉ. वीरेंद्र खटीक को एक बार फिर मोदी सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी मिली है. आठ बार लोकसभा चुनाव जीत चुके खटीक अनुभवी नेता हैं जो लंबे समय से भाजपा में सक्रिय हैं. वे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय समेत कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं, बता दें कि वीरेंद्र खटीक की गिनती जमीनी नेताओं में होती है. वे अक्सर जनता से मिलते नजर आते हैं.

राज्य मंत्री

दूसरे बार जीते दुर्गादास को जगह
मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट से सांसद दुर्गादास उइके को मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री के रूप शामिल किया गया है. आपको बता दें कि इस बार दुर्गादास उइके ने बैतूल सीट से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है.  दुर्गादास उइके ने रविवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर नरेंद्र मोदी के साथ चाय पर चर्चा में भी उन्होंने हिस्सा लिया था.

दूसरी बार सांसद बनीं सावित्री ठाकुर
मोदी मंत्रिमंडल में धार की सांसद सावित्री ठाकुर भी शामिल कि  सकती हैं. सावित्री ठाकुर दूसरी बार सांसद बनी हैं. इससे पहले सावित्री ठाकुर 2014 में धार से ही लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं. सावित्री ठाकुर ने अपने करियर की शुरुआत जिला पंचायत सदस्य से की थी

जातिगत समीकरण
भाजपा ने पांचों सांसदों के सिलेक्शन में जातिगत समीकरण का भी विशेष ध्यान दिया है. 5 नामों के जरिए 4 वर्गों को साधने की कोशिश की गई है. इन नाम पर गौर करें तो वीरेंद्र खटीक दलित समाज से आते हैं. शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ओबीसी समाज से आते हैं. सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके डीडी आदिवासी समाज से आते हैं. इस तरह 3 जाति और महिला वर्ग को साधने की कोशिश की गई है.

Trending news