MP Politics: दिलचस्प हो गई MP की ये लोकसभा सीटें, कभी थे जिनके खिलाफ अब उनके लिए करना होगा काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2142126

MP Politics: दिलचस्प हो गई MP की ये लोकसभा सीटें, कभी थे जिनके खिलाफ अब उनके लिए करना होगा काम

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 24 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है, प्रत्याशियों का ऐलान होने के बाद कुछ लोकसभा सीटें दिलचस्प हो गई हैं. 

MP की दिलचस्प लोकसभा सीटें

MP Lok Sabha Chunav: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की 24 सीटों पर भी प्रत्याशी उतार दिए हैं. खास बात यह है कि भाजपा ने ज्यादातर टिकट रिपीट किए हैं. खास बात यह है कि प्रत्याशियों का ऐलान होने के बाद कुछ सीटें दिलचस्प हो गई हैं. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में जो प्रत्याशी आमने-सामने थे, वह 2024 आते-आते एक ही पार्टी में हो गए हैं. यानि 2019 में जिनको हराने के लिए पूरा जोर लगाया था, 2024 में उन्हें जिताने के लिए पूरा जोर लगाना होगा. यही वजह है कि इन सीटों की चर्चा प्रदेश के सियासी गलियारों में हो रही है. 

गुना लोकसभा सीट 

बीजेपी ने गुना लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद केपी यादव का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में सिंधिया कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे, जबकि केपी यादव बीजेपी के प्रत्याशी थे, जहां केपी यादव ने सिंधिया को चुनाव हराया था. लेकिन 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए, जिससे 2019 के यह प्रतिद्वंदी एक ही पार्टी में आ गए. ऐसे में जो केपी यादव पिछले चुनाव में सिंधिया के खिलाफ चुनाव लड़े थे, अब उन्हें जिताने के लिए प्रचार करते नजर आ सकते हैं. 

रीवा लोकसभा सीट 

रीवा लोकसभा सीट पर भी 2019 के बीजेपी कांग्रेस के प्रत्याशी अब एक ही पार्टी में हैं. दरअसल, 2019 में बीजेपी ने जर्नादन मिश्रा को प्रत्याशी बनाया था, उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के पोते सिद्धार्थ तिवारी को टिकट दिया था. चुनाव में सिद्धार्थ को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से ऐन पहले सिद्धार्थ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने उन्हें रीवा जिले की त्योंथर सीट से टिकट दिया था, जहां चुनाव में उन्हें जीत मिली थी. खास बात यह 2019 के चुनाव में आमने-सामने के यह प्रतिद्वंदी अब एक ही पार्टी को जिताने के लिए जुटेंगे. सिद्धार्थ तिवारी जनार्दन मिश्रा से मुलाकात करके उन्हें टिकट मिलने की बधाई दी है. 

राजगढ़ लोकसभा सीट 

गुना और रीवा की तरह राजगढ़ लोकसभा सीट पर भी इसी तरह के संयोग बने हैं. राजगढ़ में बीजेपी ने रोडमल नागर को फिर से टिकट दिया है, 2019 में उनके खिलाफ कांग्रेस से चुनाव लड़ने वाली मोना सुस्तानी 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो गई थी. ऐसे में पिछले चुनाव के यह दोनों प्रत्याशी भी अब बीजेपी में हैं. यानि मोना सुस्तानी में भी पिछले चुनाव में जिन्हें हराने के लिए जोर लगाया था वह अब उन्हें जिताने के लिए जोर लगाती हुई नजर आएगी. 

तीनों सीटों पर BJP को मिली थी जीत 

2019 के लोकसभा चुनाव में रीवा, गुना और राजगढ़ तीनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. केवल गुना सीट को छोड़कर बीजेपी ने बाकि की दोनों सीटों पर पुराने प्रत्याशियों को ही मौका दिया है. ऐसे में पिछले चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अब बीजेपी में हैं, जिससे सबकी नजरें कांग्रेस की लिस्ट पर भी टिकी हैं. क्योंकि यह भी देखना दिलचस्प हो गया है कि कांग्रेस इस बार किसे मौका देती है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: राहुल गांधी उज्जैन में करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन, CM मोहन बोले-पहले माफी मांगना चाहिए

Trending news