Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2180470
photoDetails1mpcg

Rang Panchami 2024: छत्तीसगढ़ में रंग पंचमी की धूम, जांजगीर चांपा में निकलेगी शिव बारात

Rang Panchami 2024: देश भर में रंग आज रंग पंचमी मनाई जा रही है. इसे लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह है. इसका असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है. बता दें कि जांजगीर चांपा में रंग पंचमी के अवसर पर यानि की आज शिव जी की बारात निकाली जाएगी. इसमें नागा साधु बाराती के रूप में नजर आएंगे. बता दें कि कई सालों से यहां पर शिव बारात निकाली जा रही है. 

1/7

जांजगीर जिले के बाबा कालेश्वर नाथ मंदिर में आज रंग पंचमी के मौके पर शिव बारात निकाली जाएगी. बारात में चांदी की पालकी में भोलेनाथ विराजमान रहेंगे. 

2/7

यह मंदिर पीथमपुर में स्थित है. बता दें कि हर साल पीथमपुर में रंग पंचमी के मौके पर बाबा कालेश्वर नाथ की शिव बारात निकलती है. 

3/7

शिव बारात में हजारों की संख्या में भक्त शामिल होने के लिए पहुंचते हैं. बता दें कि देश भर के नागा साधु भी यहां पर आते हैं. 

4/7

शिव बारात के समय नागा साधु बाराती बनते हैं और बारात के साथ- साथ चलते हैं. बारात के बाद नागा साधु सहित शिव जी हसदेव नदी में शाही स्नान करते हैं. 

5/7

रंग पंचमी पर शिव जी की बारात निकालने की परंपरा कई साल पुरानी है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 300 सालों से निरंतर ये परंपरा निभाई जा रही है. 

6/7

रंग पंचमी होने की वजह से यात्रा में लोग रंग गुलाल उड़ाएंगे. बता दें कि हर साल बारात को लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह रहता है. 

7/7

जांजगीर चांपा के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी रंग पंचमी धूम- धाम के साथ मनाई जाती है. इस मौके पर लोग एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं.