MP के 5 शहरों में चलेगी मेट्रो, इंदौर-भोपाल रूट इसी साल से शुरू, CM ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2304722

MP के 5 शहरों में चलेगी मेट्रो, इंदौर-भोपाल रूट इसी साल से शुरू, CM ने दी बड़ी जानकारी

Indore-Bhopal Metro: इंदौर से भोपाल के बीच मेट्रो चलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. आज ही सीएम मोहन यादव ने बताया कि इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट का काम इसी साल पूरा हो जाएगा. 

MP के 5 शहरों में चलेगी मेट्रो, इंदौर-भोपाल रूट इसी साल से शुरू, CM ने दी बड़ी जानकारी

Madhya Pradesh News: भोपाल-इंदौर के बीच मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. रविवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी जानकारी दी. सीएम ने बताया कि इसी साल भोपाल-इंदौर मेट्रो का काम पूरा होगा. उन्होंने कहा कि इंदौर-उज्जैन के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन भी शुरू होगी. छोटे और सकरे इलाकों में रोपवे शुरू किया जाएगा. 

सीएम ने बताया कि हम मध्यप्रदेश को नंबर वन वाला प्रदेश बनाएंगे. इंदौर से उज्जैन के बीच किए गए फिजिकल सर्वे में मेट्रो को लेकर जो रिपोर्ट आई थी उसी के आधार पर हम वंदे मेट्रो शुरू कर रहे हैं. इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर पांचों शहर में हम मेट्रो पर काम कर रहे हैं. 

बैठक में लिए थे दो बड़े फैसले
सीएम हाउस में मेट्रो प्रोजेक्ट समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दो बड़े फैसले भी किए. पहला- सिंहस्थ से पहले इंदौर से उज्जैन के बीच अब मेट्रो भी इंदौर से उज्जैन के बीच अब मेट्रो से भी तेज रफ्तार वाली वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी. सिंहस्थ को देखते हुए 2028 से पहले शुरुआत की जाएगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मौखिक सहमति दी है. सरकार ने फिजिकल सर्वे करा लिया है. रिपोर्ट भी आ चुकी है. हालांकि, अभी प्रोजेक्ट पर फाइनल मुहर लगना बाकी है. इसके अलावा बड़े शहरों जैसे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन के लिए नए ट्रैफिक प्लान को लेकर लिया गया है. इसके तहत सभी शहरों में वंदे भारत ट्रेन के अलावा रोप-वे, इलेक्ट्रिक-बस और केबल-कार जैसे सार्वजनिक साधनों का उपयोग होगा. 

कांग्रेस ने पूछी थी तारीख
बैठक से पहले कांग्रेस ने प्रोजेक्ट की डेटलाइन को लेकर सवाल खड़े किए थे. नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने भोपाल और इंदौर में मेट्रो शुरू होने की तारीख पूछी थी. उन्होंने कहा- 'मुख्यमंत्री ने कई बार मेट्रो की समीक्षा की होगी. इससे पहले भी की गई थी, कब शुरुआत होगी. कमलनाथ ने इसका शिलान्यास किया था. इतना समय बीत गया बावजूद इसके इंदौर और भोपाल में मेट्रो की शुरुआत नहीं हुई. आप बैठकें तो कर रहे हैं लेकिन, आप तारीख निश्चित करें कि ये कब चालू होगी. ऐसा ना हो कि आप घोषणाएं करते रहें और घोषणावीर हो जाएं.'

भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट

Trending news