Skin Care Tips: नहीं मिल रहा पिंपल्स से छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Advertisement

Skin Care Tips: नहीं मिल रहा पिंपल्स से छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Skin Care Tips: बहुत लोग स्किन में होने वाले छोटे-छोटे पिंपल्स से परेशान रहते हैं. इसके लिए आप कई घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं कि इन उपायों के बारे में-

Skin Care Tips: नहीं मिल रहा पिंपल्स से छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Skin Care Tips: हर कोई चाहता है उसकी स्किन साफ और ग्लोइंग लगे, लेकिन चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दाग चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं. इस तरह के दाग गंदगी, प्रदूषण, ज्यादा मसालेदार भोजन के कारण हो सकता है. ऐसे दानों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है जो इस समस्या को ठीक करने में कारगर हो सकते हैं.

एलोवेरा का इस्तेमाल
स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं में एलोवेरा बहुत ही उपयोगी है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. स्किन में होने वाली जलन या स्किन ज्यादा लाल हो जाने की समस्या में कारगर है.  इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के पत्ते से इसका जेल निकाल लें. रोजाना रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे पर होने वाले दाने धीरे-धीरे कम हो जाएंगे.  

चंदन पाउडर
चेहरे पर होने वाले दानों से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. चंदन पाउडर चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करेगा और दानों से भी निजात दिलाएगा. 

ये भी पढ़ें: PCOS से ग्रसित महिलाएं करें ये 5 आसान योग, जल्दी मिलेगी समस्या से राहत

 

शहद
चेहरे पर होने वाले छोटे दानों को ठीक करने के लिए शहद फायदेमंद हो सकता है. यह स्किन में जमने वाली गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है. साथ ही कील-मुंहासों की परेशानी को भी दूर करता है.  जिस हिस्से में समस्या है वहां उसको लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो-तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद हो सकता है. बेहतर रिजल्ट के लिए इसके साथ गुलाब जल का प्रयोग करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे लगाने से चेहरे के दाग और दाने ठीक हो जाएंगे. स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आएगी.

टी-ट्री ऑयल

अगर चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से परेशान हो गए हैं, तो आप टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्किन के पिंपल्स और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप रात में सोने से पहले साफ चेहरे पर ही टी ट्री ऑयल लगाएं. फिर सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपको जल्दी फर्क नजर आने लगेगा. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी हैं तो कृपया किसी स्किन स्पेश्लिस्ट की सलाह जरूर लें. यहां दी गई जानकारियों की  ZEE MEDIA  पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, रात भर रहेंगे परेशान

 

Trending news