Advertisement
photoDetails1mpcg

Side Effects of Anger: बात- बात पर गुस्सा आपको बना रहा है बीमार, जानें इसके खतरे

Side Effects of Anger: अक्सर देखा जाता है कि लोगों को छोटी- छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है, इस गुस्से की वजह से लोग अपने रिश्तों में खटास पैदा कर लेते हैं. बहुत कम लोगों को पता होगा की उनका बात - बात पर गुस्सा करना कई बीमारियों को जन्म देता है. 

 

1/9

बात- बात पर गुस्सा होना कई बीमारियों को जन्म देता है. गुस्‍से से होने वाली कौन-कौन सी बीमारियां हैं और ये कितनी खतरनाक होती है जानते हैं.   

2/9

हर छोटी बात पर गुस्‍सा करना या फिर लंबे समय तक गुस्से को मन में दबाए रखना, ये आपके दिमाग और शरीर पर निगेटिव असर डालता है. 

3/9

गुस्से की वजह ही अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं. वहीं, ब्‍लड प्रेशर बढ़ने पर इसका असर दिल पर पड़ता है. तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. 

4/9

अक्सर देखा जाता है कि गुस्सा करने वाले लोग घंटों एक ही बात को दिमाग में रखकर हाईपर होते रहते हैं. इसे हार्ट की नसें और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. दिल पर प्रेशर बढ़ने लगता है.

5/9

गुस्सा करन से शरीर में खून का प्रवाह रुक भी रुक जाता है. ऐसे में मनुष्‍य की मौत तक हो सकती है. ऐसे में आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए. 

 

6/9

ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों की नसें धीरे-धीरे कर कमजोर हो जाती है. ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम भी बिगड़ जाता है. नसों में खून और ऑक्सीजन की रफ्तार जरूरत से ज्यादा बढ़ी रहती है.

7/9

नसों में खून और ऑक्सीजन की रफ्तार जरूरत से ज्यादा बढ़ने ले ब्लड वेसेल्स पर प्रेशर डालती है. इसके चलते कई बार गुस्सा करते ही नसें फट जाती है.

8/9

अगर आपको बात- बात पर गुस्सा आ रहा है तो गहरी सांस लें, फिर अपनी मांसपेशियों को आराम दें और कुछ देर शांत होकर बैठ जाएं. ऐसे आप गुस्से पर काबू पा सकते हैं. 

9/9

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.