Advertisement
photoDetails1mpcg

Weight Loss Diet: क्या इडली सांभर खाने से वजन कम हो सकता है? यहां जानें

Health News: अगर आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो वजन कम करना बहुत आसान हो जाएगा. यहां हम आपको इडली सांभर के अलावा कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. और इससे तेजी से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

 

इडली सांभर

1/7
इडली सांभर

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इडली और सांभर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यह बहुत हल्का भोजन है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इडली सांभर एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है. इसमें तेल नहीं होता इसलिए इसे खाने से आपका वजन कम हो सकता है. आप नाश्ते में इडली सांभर खा सकते हैं. इसके अलावा हम आपको कुछ और फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

 

स्प्राउट्स

2/7
स्प्राउट्स

स्प्राउट्स या अंकुरित अनाज एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है, जिसमें प्रोटीन स्रोत होते हैं. जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. साथ ही इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है.

 

दाल

3/7
दाल

दाल प्रोटीन का स्रोत है. दालें कई प्रकार की होती हैं. सबका स्वाद अलग-अलग होता है. लेकिन जब हम वजन घटाने की बात करते हैं तो पीली मूंग दाल सबसे अच्छा विकल्प है. यह दाल कम कैलोरी वाली और हल्की होती है. इसे पचाना आपके पेट के लिए आसान होता है और कब्ज होने का खतरा भी कम होता है.

 

तंदूरी चिकन

4/7
तंदूरी चिकन

स्वास्थ्य रिपोर्ट के मुताबिक, चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है. हालांकि मोटापा कम करने के लिए चिकन को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. तंदूरी चिकन में कैलोरी कम, प्रोटीन और स्वाद भरपूर होता है. इसे खाने से भी वजन कम किया जा सकता है.

 

पालक पनीर

5/7
पालक पनीर

पालक पनीर को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. पालक पनीर में कैलोरी कम और प्रोटीन अधिक होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है.

 

रायता

6/7
रायता

रायता खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन भी कम कर सकता है. कैल्शियम से भरपूर रायता शरीर का वजन कम करने में सहायक है. रायते में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

 

ऑमलेट

7/7
ऑमलेट

द हेल्थ साइट डॉट कॉम के मुताबिक, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं. ऑमलेट को आप रोटी, ब्रेड या चावल के साथ खा सकते हैं. हालाँकि, ध्यान रखें कि इसे बनाने के लिए बहुत अधिक तेल का उपयोग न करें.

(डिस्क्लेमर- यहां हम आपको सामान्य जानकारी बता रहे हैं. हम इस संबंध में कोई दावा नहीं कर रहे हैं. अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी हो तो डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह लें.)