Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1995398
photoDetails1mpcg

Harad Benefits: खाली पेट हरड़ खाने के 8 बड़े फायदे, जानिए कैसे करना चाहिए सेवन

Harad Benefits: हरड़ एक आयुर्वेदिक जड़ी-बू़टी है जो शरीर के लिए कई रूपों में फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते है. 

 

आयुर्वेद

1/11
आयुर्वेद

हरड़ के बारे में आयुर्वेद में बहुत कुछ बताया गया है. इसके प्रयोग, फायदे जैसी चीजों पर कई रिसर्च किए गए हैं. पाचनतंत्र, गठिया, डायबीटिज आदि कई रोगों में इसके फायदे मिलते है. 

डायजेशन में फायदेमंद

2/11
डायजेशन में फायदेमंद

हरड़ पेट की समस्याओं के लिए रामबाण है. अपच, कब्ज की समस्या, पेट दर्द जैसी विकारों को दूर करने में इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जाता रहा है. हरड़ डायजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाती है और इस तरह स्मॉल इंटेस्टाइन के माध्यम से जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है. 

 

गठिया में

3/11
गठिया में

हरड़ शरीर में वात संतुलन गुण को बैलेंस करता है. जिससे गठिया की समस्या में हरड़ का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. 

 

डायबिटीज में

4/11
डायबिटीज में

हरड़ का हाइपोग्लाइकेमिक गुण शरीर में शुगर के लेवल को कम करने में जरूरी भूमिका निभाता है. इसका नियमित सेवन ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करता है. 

दिल के लिए हरड़

5/11
दिल के लिए हरड़

यह दिल को मजबूत करने, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और लिपिड के निर्माण को रोकने में मदद करता है, जो बदले में एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे, ब्लॉकेज, क्लॉटिंग आदि के जोखिम को कम करता है.

आंखों के लिए

6/11
आंखों के लिए

आंखों की समस्याओं के लिए हरड़ बहुत ही फायदेमंद है. जैसे आंखों से पानी आना, आंखों में सूजन और इंफेक्शन को रोकता है. 

ब्रेन का बूस्टर

7/11
ब्रेन का बूस्टर

हरड़ एंटी-ऑक्सीडेंट ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है. यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. इससे दिमाग हेल्दी रहता है और इसके काम काज में तेजी आती है. 

 

फेफड़ों के लिए

8/11
फेफड़ों के लिए

हरड़ का एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण अस्थमा को रोकने में मदद करता है. यह सर्दी, खांसी और फ्लू, अस्थमा जैसी कई श्वास की समस्याओं के इलाज में महत्व रखता है.

स्किन के लिए

9/11
स्किन के लिए

विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन जैसे एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों की प्रचुरता इसे स्किन केयर के लिए परफेक्ट बनाती है. एक नैचुरल टोनर होने के नाते स्किन की से जहरीली पदार्थों को बाहर निकालता है.  

 

बालों के लिए

10/11
बालों के लिए

बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाने में हरड़ मदद करता है. यह डैंड्रफ, बालों के झड़ने जैसे स्कैल्प इन्फेक्शन के इलाज के लिए उपयोगी है. यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है, बालों को टूटने और झड़ने से रोकता है.

डिसक्लेमर

11/11
डिसक्लेमर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.