Advertisement
photoDetails1mpcg

Golden milk Benefit: रात में सोने से पहले पिएं गोल्डन मिल्क, सुबह तक मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे!

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद में इसके सेहत पर पड़ने वाले कई फायदों के बारे में बताया गया है. हल्दी के दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है. 

हल्दी वाला दूध

1/9
हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध रोज पिया जा सकता है. इसे गर्म पीने से शरीर को अंदर और बाहर से दोनों ही ओर से मजबूत बनता है. ये संक्रमण और बीमारी से होने वाले रोगों से बचाता है. आइए जानते है इसके कई और फायदों के बारे में-

स्किन के लिए

2/9
स्किन के लिए

हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए हल्दी को दूध के साथ पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर में एंटीबैक्टीरियल गुण बढ़ जाते है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है.

वजन घटाने में

3/9
वजन घटाने में

हल्दी मिला हुआ दूध पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. करक्यूमिन से भरपूर हल्दी शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है.

मेंटल हेल्थ में

4/9
मेंटल हेल्थ में

रिसर्च बताते है कि हल्दी और दूध का कॉम्बिनेशन ब्रेन के सेल्स को हेल्दी रखता है. जिससे ब्रेन अच्छे से काम कर पाता है और मेमोरी भी स्ट्रांग बनती है.

मूड रहता है सही

5/9
मूड रहता है सही

हल्दी वाला दूध पीने से मूड सही रहता है. असल में करक्यूमिन आपके तनाव को काफी हद तक कम करने में सहायक है.

दिल स्वस्थ

6/9
दिल स्वस्थ

आयुर्वेद में जिक्र है कि हल्दी से दिल की बीमारी के खतरों को कम किया जा सकता है. शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देता है.

कैंसर के खतरे को कम

7/9
कैंसर के खतरे को कम

हल्दी में करक्यूमिन अपने एंटी कैंसर गुणों के कारण शरीर में होने वाले कई तरह के कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर, किडनी प्रॉब्लम से बचाता है. कर्क्यूमिन कैंसर की प्रगति को तो धीमा करता है.

दर्द में मिले आराम

8/9
दर्द में मिले आराम

हल्दी वाले दूध का सेवन अंदर के दर्द से छुटकारा दिलाता है. इसको पीने से जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है. इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व की अच्छी मात्रा है.

9/9