Advertisement
photoDetails1mpcg

Makke Ka Fayda: सर्दियों में कमाल करता है मक्के का आटा, बस बना लें ये चीज और मजे से खाएं

Makka Benefits: मक्का का आटा हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. सर्दियों में अक्सर घरों में मक्के की रोटी और सरसों का साग खाया जाता है. यह खाने में बेहद लाभकारी होता है. 

एंटीऑक्सीडेंट

1/9
एंटीऑक्सीडेंट

मकई के आटे में जरूरी विटामिन, आयरन, फास्फोरस, जिंक होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जानते है इसके अन्य फायदों के बारे में-

आंखों को रखे हेल्दी

2/9
आंखों को रखे हेल्दी

मक्के के आटे में विटामिन ए के साथ-साथ कैरोटिनॉइड पाया जाता है, जो इसे आंखों के लिए बहुत हेल्दी बनाता है. 

कब्ज को दूर

3/9
कब्ज को दूर

जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें मक्के के आटे से बनी हुई चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण ये समस्या होती है, चुंकि मकई में फाइबर बहुत ज्यादा होता है जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

एनीमिया में

4/9
एनीमिया में

इसमें आयरन बहुत ज्यादा होता है इसलिए ये खून की कमी के बीमारी में बहुत ही लाभकारी होता है. ये हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

ग्लूटन फ्री

5/9
ग्लूटन फ्री

मकई के आटे में ग्लूटन नही होता हैं जिसके कारण ये डायबीटिज जैसे रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है. ग्लूटन फ्री होने के कारण पचने में भी आसान हो जाता है. 

हाई-ब्लड प्रेशर में

6/9
हाई-ब्लड प्रेशर में

इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में मिलता है जो ब्लड-प्रेशर की समस्या नही होने देता. हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

कैलोरी

7/9
कैलोरी

भूख लगने की वजह से लगातार खाने की आदत बढ़ती है, जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ता है. आप खाने में मक्के के आटे की रोटियां का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे पेट भरा-भरा भी लगता है.  

हड्डियों की मजबूती

8/9
हड्डियों की मजबूती

हड्डियों और जोड़ो के दर्द की समस्या में इसका प्रयोग बहुत ही फायदेमंद होता है. सर्दियों में इसका इस्तेमाल रेगुलर किया जा सकता है. 

9/9