trendingPhotos,recommendedPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1885777
photoDetails1mpcg

महिलाओं में कैल्शियम की कमी से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आज ही हो जाएं सतर्क

calcium deficiency in women: शरीर में कैल्शियम की कमी से कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. खासकर महिलाओं में कैल्शियम की कमी से पैरों में दर्द और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिनके सेवन से आपके शरीर में  कैल्शियम की मात्रा बढ़ेगी..

 

1/7

महिलाओं में कैल्शियम की कमी पाई जाती है. जिसके चलते  महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उनकी हड्डियों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है, जिससे कमजोरी और पैरों में दर्द होने लगता है.

इन फूड्स का करें सेवन

2/7
इन फूड्स का करें सेवन

चिया सीड्स- चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है. अक्सर बेकिंग में अंडे के विकल्प के रूप में इनका सेवन किया जाता है. 100 ग्राम चिया सीड्स में आपको 450-630 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है.

चौलाई

3/7
चौलाई

आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी से भरपूर चौलाई का उपयोग सब्जी, दाल और सूप के रूप में किया जाता है. चौलाई में कम से कम 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जा सकता है.

 

खसखस

4/7
खसखस

खसखस आयरन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा का एक अच्छे सोर्स हैं. हालाँकि, उनकी गर्म तासीर के कारण इनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए. 100 ग्राम खसखस में 1438 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

 

बादाम

5/7
बादाम

बादाम कैल्शियम का प्रचुर स्रोत हैं, प्रति 100 ग्राम में लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके अतिरिक्त, बादाम विटामिन ई, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स प्रदान करते हैं. खाने से पहले बादाम को पानी में भिगोने से उनके पोषण संबंधी लाभ मिलते हैं.

 

कसूरी मेथी

6/7
कसूरी मेथी

मेथी के बीजों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है और आमतौर पर इसका उपयोग सब्जियों के व्यंजनों और पराठों में किया जाता है, जिससे ये कैल्शियम से भरपूर विकल्प बन जाते हैं.

 

हरी मूंग

7/7
हरी मूंग

हरी मूंग की फलियों का सेवन अक्सर सलाद या दाल के रूप में किया जाता है और इसमें कैल्शियम की मात्रा होने के कारण यह हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करती है.