Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: सर्दियों में बड़े काम के हैं ये 5 बीज, इसके सेवन से शरीर को मिलेंगे कई लाभ

Health Tips: सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. इस सीजन में खुद को लोग फिट रखने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. ब्रेकफॅास्ट से लेकर डिनर तक के खान- पान पर लोग ध्यान देते हैं. ऐसे ही हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बीज के बारे में जिसके सेवन से शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इन बीजों के बारे में. 

अंगूर के बीज

1/7
अंगूर के बीज

अंगूर के बीज को बहुत से लोग खराब समझते हैं और फेंक देते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसका बीज डायबिटीज के रोगियों के लिए सहायक होता है. इसके सेवन से शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. बता दें कि इसके बीज में जेएनके प्रोटीन पाया जाता है जो  कैंसर कोशिकाओं की विकीर्णों को नियंत्रित रखता है. 

बेर के बीज

2/7
बेर के बीज

 

शुगर के रोगियों के लिए बेर का बीज भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसे लेकर कहा जाता है कि इसके सेवन शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसका पाउडर बनाकर आप पानी या दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे शुगर लेवल सही रहेगा. 

तरबूज के बीज

3/7
तरबूज के बीज

तरबूज के बीच भी शुगर के रोगियों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है तो इसके बीज का दूध या पानी के साथ सेवन करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा. 

मेथी के बीज

4/7
मेथी के बीज

 

मेथी का बीज भी शरीर को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है. इस बीज में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसे  “गैलेक्टोमैनन” के रुप में भी जाना जाता है. 

जामुन के बीज

5/7
जामुन के बीज

सेहत के लिए जामुन का बीज भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा इसके बीज के सेवन से पाचन संबंधी लाभ मिलते हैं. 

6/7

 

अगर आपको सर्दियों में फिट रहना है तो इन बीजों से बने पाउडर को पानी या फिर दूध में मिलाकर पिएं. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा, साथ ही साथ शरीर को कई अन्य फायदे मिलेंगे.  

7/7

 

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.