Advertisement
photoDetails1mpcg

केला के फूल भी हैं कमाल..! होगा पुरुषों की 7 समस्याओं का खात्मा; जानें उपयोग का तरीका

Banana Flower Benefits: केला के फूल भी हैं कमाल..! होगा पुरुषों की 7 समस्याओं का खात्मा; जानें उपयोग का तरीका | Banana Flower Amazing Benefits: आपने केला तो खाया ही होगा. स्वास्थ्य के लिए इसके कई फादे होते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है केले के फूल भी आपके सेहत के लिए काफी बेहतर काम (Kele Ke Fool Ke Fayde) करते हैं. ये पुरुषों की 7 बड़ी समस्याओं से लड़ते हैं. हम यहां आपको उन्हीं बीमारियों और उनके लिए केले के फूल के उपाय बता रहे हैं.

केले के फूल में पाए जाने वाले तत्व

1/10
केले के फूल में पाए जाने वाले तत्व

केले के फूल में पाए जाने वाले तत्व: केले के फूल में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, ई, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी खासी मात्रा होती है. इस कारण ये कई बामारियों से लड़ने के लिए काम आता है. आइये जानें किन-किन समस्याओं में केले के फूल का उपयोग किया जा सकते है.

किडनी की हेल्थ के लिए

2/10
किडनी की हेल्थ के लिए

किडनी की हेल्थ के लिए: केले के फूल से नेफ्रो प्रोटेक्टिव एक्टिविटी होती है जो किडनी को हानि से बचाने में मदद करती है. केले के फूल में मौजूद फाइबर किडनी स्टोन के खिलाफ लड़ते हैं.

प्रोस्टेट ग्लैंड के लिए

3/10
प्रोस्टेट ग्लैंड के लिए

प्रोस्टेट ग्लैंड के लिए: केले के फूल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो प्रॉस्टेट ग्लैंड के आकार को कम करने में सहायत होते हैं. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड और अमीनो एसिड प्रोस्टेट ग्लैंड को सामान्य आकार में लाता है.

डायबिटीज में उपयोगी

4/10
डायबिटीज में उपयोगी

डायबिटीज में उपयोगी: केले के फूल इसमें ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करने वाले गुण होते हैं. ये ग्लूकोज को शरीर में धीरे-धीरे रिलीज करता है. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए

5/10
हाई ब्लड प्रेशर के लिए

हाई ब्लड प्रेशर के लिए: केले के फूल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाते हैं. ये एंटी हाइपरटेंसिव एजेंट की तरह काम करता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व कई और बीमारियों में मददगार होते हैं.

हड्डियों को मिलेगी मजबूती

6/10
हड्डियों को मिलेगी मजबूती

हड्डियों को मिलेगी मजबूती: केले के फूल में हड्डियों को मजबूत करने वाले तत्व होते हैं. इसमें जिंक की मात्रा होती है जो बोन लॉस से बचाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन और कैटेचिन होते हैं जो हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है.

एनीमिया से लड़ने में मददगार

7/10
एनीमिया से लड़ने में मददगार

एनीमिया से लड़ने में मददगार: केले के फूल में आयरन काफी मात्रा में होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इस कारण एनीमिया की समस्या से ग्रस्त लोगों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

हार्ट की समस्या में फायदेमंद

8/10
हार्ट की समस्या में फायदेमंद

हार्ट की समस्या में फायदेमंद: केले के फूल में मौजूद टैनिन, फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव क्षति को खत्म करते हैं, जिससे हृदय रोगी की कई समस्याएं दूर होती है.

कैसे करें सेवन

9/10
कैसे करें सेवन

कैसे करें सेवन: केले के फूलों का काढ़ा बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए केले के फूलों को एक गिलास पानी में उबाल लें, फिर इसमें एक चुटकी नमक डालें. जब पानी आधा रह जाए तो उसे अच्छी तरह छानकर ठंडा कर लें और इसका सेवन करें.

Disclaimer

10/10
Disclaimer

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)