काम की खबर: जापानी बुखार से बचाव है जरूरी, मोहन सरकार इस दिन से फ्री में लगवाएगी टीका
Advertisement

काम की खबर: जापानी बुखार से बचाव है जरूरी, मोहन सरकार इस दिन से फ्री में लगवाएगी टीका

MP News: मध्य प्रदेश में जापानी बुखार ( Japanese Encephalitis) से बचाव के लिए सरकार अभियान चलाने जा रही है. इसके तहत 4 जिलों में  2.5 लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा. 

काम की खबर: जापानी बुखार से बचाव है जरूरी, मोहन सरकार इस दिन से फ्री में लगवाएगी टीका

MP News: मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ( Health Department MP) से जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आई है. प्रदेश सरकार जापानी बुखार से बचाव के लिए अभियान चलाने जा रही है. इसके तहत 1 मार्च से 4 जिलों में 15 साल तक के बच्चों को फ्री में टीका लगाया जाएगा. इन जिलों में  2.5 लाख बच्चों को टीका लगेगा. बता दें कि साल 2015 से लेकर 2022 तक मध्य प्रदेश में जापानी बुखार के कई मरीज मिले थे. जिसमें कई लोगों की जान भी गई थी. जानिए किन जिलों में ये टीका लगाया जाएगा. 

शामिल हैं ये जिले 
जापानी बुखार से बचाव के लिए के सरकार प्रदेश के चार जिलों में अभियान चलाएगी. ये अभियान भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद (नर्मदापुरम) और सागर जिले में 1 मार्च से चलाया जाएगा. इसके तहत 1 से 15 साल तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा. सरकार  2.5 लाख बच्चों को टीका लगाएगी. बता दें कि राज्य सरकार केंद्र सरकार से 25 लाख डोज की डिमांड की थी. जिसके बाद अब टीका लगाने का अभियान चलाया जाएगा. बता दें कि पिछले साल भी भोपाल, विदिशा,रायसेन जिलों में नि:शुल्क टीका लगाया गया था.  बता दें कि मध्य प्रदेश में साल 2015 से 2022 तक जापानी बुखार के 186 मामले सामने आए थे. जिसमें 70 मरीज 2022 में मिले थे और साल 2019 में आठ लोगों की मौत हुई थी.

जापानी बुखार
जापानी बुखार फ्लेविवायरस से संक्रमित मच्छर के काटने से होती है. ये मच्छर उन इलाकों में पाए जाते हैं जहां पर धान की खेती ज्यादा की जाती है. ऐसे में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में में इसके ज्यादा मामले मिलते हैं. इसका लक्षण मच्छर काटने के 15 से 20 दिन के बाद दिखाई देता है. जिस व्यक्ति को ये मच्छर काटता है उसको बुखार, गर्दन में अकड़न और घबराहट ठंड और कंपकंपी जैसी समस्याएं होती हैं. इसके अलावा कई मामलों से पता चला है कि इस बुखार से पीड़ितो व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत होती और कई बार व्यक्ति कोमा में भी चला जाता है. 

Trending news